Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:11 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में धूमधाम और शांतिपूर्वक मनाया गया गणतंत्र दिवस

जयपुर, 26 जनवरी (वार्ता) राजस्थान में 72वां गणतंत्र दिवस धूमधाम और हर्षाेल्लास से मनाया गया।
सुबह जयपुर में सवाई मानसिंह स्टेडियम में राज्य स्तरीय समारोह में राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इसके उपरान्त श्री परेड का निरीक्षण किया और राज्य स्तरीय समारोह के साक्षी बने अतिथियों और जनसमूह का अभिवादन स्वीकार किया।
श्री मिश्र ने सलामी गारद द्वारा प्रस्तुत मार्च पास्ट की सलामी ली। इस दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं विधानसभा अध्यक्ष डाॅ. सी.पी. जोशी भी उपस्थित थे।
इस अवसर पर लोककलाकारों, विद्यालयी बच्चों और पुलिस बैंड द्वारा चित्ताकर्षक रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गयीं। कलाकारों ने चंग की थाप के साथ गैर नृत्य, चरी नृत्य, घूमर आदि की मनोहारी प्रस्तुतियों के साथ ही लोक कलाकारों द्वारा प्रख्यात रंग निर्देशक भानु भारती के निर्देशन में राजस्थान की नृत्य और गायन की परम्पराओं को स्टेडियम में जीवंत किया गया।
अलवर में इन्दिरा गॉधी स्टेडियम पर जिला स्तरीय गणतंत्रता दिवस समारोह ध्वजारोहण करके मार्च पास्ट की सलामी लेकर हर्षाेल्लास से मनाया गया।
समारोह में श्रम राज्य मंत्री श्री जूली ने समस्त नागरिकों को 72वें गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमारे उत्कृष्ट संविधान के कारण ही भारतवर्ष विश्व में सबसे मजबूत गणराज्य के रूप में जाना जाता है। उन्होंने कहा कि विविधता में एकता ही हमारी पहचान है, इसको कायम रखने का हम सबका दायित्व एवं कर्तव्य है।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री रामचरण शर्मा ने राज्यपाल महोदय के संदेश का पठन किया।
इस अवसर पर विभिन्न विभागों की ओर से 11 झॉकियों का प्रदर्शन किया गया।
झुंझुनू में 72 वां गणतंत्र दिवस समारोह स्वर्ण जयंती स्टेडियम में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। तकनीकी शिक्षा, संस्कृत शिक्षा (स्वतंत्र प्रभार), राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने ध्वजारोहण किया। उन्होंने परेड का निरीक्षण करके मार्च पास्ट की सलामी ली। समारोह को सम्बोधित करते हुए डॉ. गर्ग ने सभी जिलेवासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई एवं वीरांगनाओं को सलाम किया।
बाड़मेर में गणतन्त्र दिवस पर जिला स्तरीय समारोह आदर्श स्टेडियम में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। समारोह के मुख्य अतिथि राजस्व, उप निवेशन, कृषि, सिंचित क्षेत्रीय विकास एवं जल उपयोगिता विभाग मंत्री हरीश चौधरी ने प्रातः 9.00 बजे ध्वजारोहण कर परेड का निरीक्षण किया तथा मार्च पास्ट की सलामी ली।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने 72 वें गणतन्त्र दिवस पर सभी को शुभकामनाएं एवं बधाई देते हुए कहा कि आज ही के दिन हमने देश के संविधान को अंग्रीकृत किया था। आज का दिन हमे लोकतांत्रिक आजादी दिलाने वालों को याद करने का है।
बीकानेर में डा़ कल्ला ने डॉ. करणी सिंह स्टेडियम में आयोजि गणतंत्र दिवस समारोह में राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराया और मार्चपास्ट की सलामी ली। इस दौरान उन्होंने शांति के दूत सफेद कपोत और रंग-बिरंगे गुब्बारे भी आकाश में छोड़े। उन्होंने देश को बेरोजगारी व मंहगाई से मुक्त करवाने तथा सभी को स्वालम्बन बनने की दिशा में मिलजुलकर आगे बढ़ने का आह्वान किया।
अजरमें में
राज्य में जोधपुर, उदयपुर, कोटा, सहित अन्य जिलों में भी गणतंत्र दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ शांतिपूर्वक मनाया गया1
सुनील
वार्ता
image