Friday, Apr 19 2024 | Time 05:05 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जन-आधार एवं पहचान पोर्टल से प्राप्त आकड़ों के आधार पर होगा राशन कार्डो का अपडेशन

जयपुर, 02 फरवरी (वार्ता) राजस्थान में राशन कार्डो के अपडेशन के लिए जन-आधार एवं पहचान पोर्टल द्वारा मृत्यु के आंकड़े प्रतिमाह खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग को उपलब्ध करवाये जायेंगे।
खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के शासन सचिव नवीन जैन ने बताया कि पहचान पोर्टल से जन्म, मृत्यु एवं विवाह पंजीयन के आंकड़े एपीआई के माध्यम से जन-आधार पोर्टल को नियमित रूप से दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जन-आधार एवं विभाग की तकनीकी टीम द्वारा एपीआई के माध्यम से इन्टीग्रेशन की कार्यवाही की जायेगी।
उन्होंने बताया कि सूचना प्रौधोगिकी और संचार विभाग द्वारा जन-आधार एवं पहचान पोर्टल से मृत व्यक्तियों के पंजीयन के आकड़े प्रत्येक माह की पांच तारीख तक एन.आई.सी. को उपलब्ध करवायेगा। एनआईसी द्वारा 10 तारीख तक डाटा का विश्लेषण कर जिला रसद अधिकारियों को एफपीएस कोड वाइज जाँच एवं डिलिट करने के लिए भेजेगा।
श्री जैन ने बताया कि विभाग द्वारा जन-आधार पोर्टल से प्राप्त प्राप्त मृत व्यक्तियों के आंकड़ों की जांच करवाकर मृत कार्ड धारक एवं यूनिट को प्रत्येक माह की 30 तारीख तक हटा दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रतिमाह अपडेशन की कार्यवाही होने से खाद्यान्न सामग्री का वितरण वास्तविक लाभार्थियों को हो सकेगा।
रामसिंह
वार्ता
More News
वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

18 Apr 2024 | 9:43 PM

जयपुर, 18 अप्रैल (वार्ता) वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने गुरुवार को इक्विटी शेयरों की अपनी फ़र्दर पब्लिक ऑफरिंग (एफपीओ) के संबंध में अपना प्रस्ताव खोला जिसमें 18 हजार करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का नया इश्यू शामिल है।

see more..
image