Friday, Mar 29 2024 | Time 17:51 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जोधपुर संभाग में जनजाति उत्थान के लिए मारवाड़ क्षेत्रीय जनजाति विकास बोर्ड का गठन

जैसलमेर, 02 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के जोधपुर संभाग के माडा, माडा क्लस्टर एवं बिखरी जनजाति क्षेत्र के अनुसूचित जनजाति समुदाय के सर्वतोमुखी विकास को दृष्टिगत रखते हुए विशेष योजना निर्माण और सफल क्रियान्वयन के लिए मारवाड़ क्षेत्रीय जनजाति विकास बोर्ड (माडा) का गठन किया गया है।
जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री अर्जुनसिंह बामनिया ने आज यहां बताया कि इस बोर्ड में प्रमुख शासन सचिव, जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग को अध्यक्ष के रूप में शामिल किया गया है। इसी प्रकार संभागीय आयुक्त, जोधपुर को सदस्य सचिव के रूप में मनोनीत किया गया है।
उन्होंने बताया कि इसके साथ ही गठित किये बोर्ड में जोधपुर, पाली, बाड़मेर, जालोर, सिरोही तथा जैसलमेर जिले के जिला कलक्टरों को पदेन सदस्य के रूप में शामिल किया गया है, जबकि इन जिलों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद-सह-मुख्य परियोजना अधिकारी, माडा बोर्ड में पदेन सचिव रहेंगे।
अतिरिक्त आयुक्त (चतुर्थ) जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग (माडा) जोधपुर को पदेन सदस्य तथा राज्य सरकार द्वारा मनोनीत संभाग के प्रत्येक जिले से अनुसूचित जनजाति समुदाय का एक- एक प्रतिष्ठित व्यक्ति सदस्य के रूप में मनोनीत किये गये हैं।
इस बोर्ड का मुख्यालय जोधपुर होगा। बोर्ड द्वारा आवश्यकतानुसार विभिन्न संभागीय एवं जिला स्तरीय अधिकारियों को स्थायी अथवा विशेष आमंत्रित सदस्यों के रूप में अपनी बैठकों में आमंत्रित किया जा सकेगा तथा अपने कार्य संचालन में उनका अपेक्षित सहयोग प्राप्त किया जा सकेगा।
श्री बामनिया ने बताया कि यह बोर्ड जोधपुर के अनुसूूचित जनजाति समुदाय के सर्वतोमुखी उत्थान एवं विकास के विषय में राज्य सरकार की स्थायी परामर्शदात्री संस्था के रूप में कार्य करना सुनिश्चित करेगा तथा इस संबंध में विशेष योजनाओं का निर्माण कर उन्हें जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग एवं अन्य विभागोें के माध्यम से क्रियान्वित करने के लिए राज्य सरकार को संस्तुति प्रदान करेगा।
रामसिंह
वार्ता
image