Friday, Mar 29 2024 | Time 13:52 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कैंसर से बचाव के लिए जिला मुख्यालय पर लगाए जा रहे हैं अर्ली डिटेक्शन कैंप

जयपुर, 04 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि कैंसर की जल्दी पहचान ही कैंसर पर नियंत्रण का काम करती है। अपील की है।
ड़ा शर्मा ने आज यहां स्वास्थ्य भवन में विश्व कैंसर दिवस पर आयोजित राज्य स्तरीय संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इन शिविरों में अब तक एक लाख से अधिक व्यक्तियों की स्क्रीनिंग कर लगभग चार हजार संभावित मरीजों को चिन्हित किया है। उन्होंने कहा कि विश्व स्वास्थ्य के संगठन के अनुसार नॉन कम्यूनिकेबल डिजीजेज से होने वाली मौतों में 60 प्रतिशत से अधिक मौतों का मुख्य कारण कैंसर है।
उन्होंने कहा कि एक अनुमान के अनुसार दुनिया में दो करोड़ लोग कैंसर ग्रस्त हैं एवं प्रतिवर्ष 90 लाख नए कैंसर मरीज सामने आ रहे हैं।
ड़ा शर्मा ने कहा कि भारत में प्रत्येक एक लाख की जनसंख्या पर 94 पुरुष एवं 104 महिलाएं कैंसर के रोगी हैं। राजस्थान की बात करेें तो अनुमानतया कैंसर सेे लगभग 60 हजार व्यक्ति पीड़ित हैं। प्रतिवर्ष लगभग 20 हजार नए व्यक्ति कैंसर से पीड़ित हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि कैन्सर का सर्वाेत्तम उपचार बचाव ही है।
उन्होंने कहा कि बदलती जीवनशैली, भागदौड़ भरी जिंदगी, बढ़ते तनाव, शारीरिक श्रम में कमी के चलते कैंसर जैसी घातक बीमारियां तेजी से बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा कि जीवन-शैली को सुधारकर 60 प्रतिशत मामलों में कैन्सर से बचा जा सकता है।
रामसिंह
वार्ता
More News
यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

यूसीडब्ल्यूएल का संयंत्र अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन

28 Mar 2024 | 11:06 PM

उदयपुर 28 मार्च (वार्ता) प्रसिद्ध सीमेंट कंपनी जे के लक्ष्मी सीमेंट लिमिटेड की सहायक कंपनी, उदयपुर सीमेंट वर्क्स लिमिटेड (यूसीडब्ल्यूएल) ने राजस्थान के उदयपुर के डबोक में गुरुवार को प्लांट अत्याधुनिक सीमेंट मिल-4 का उद्घाटन किया।

see more..
image