Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:54 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


क्लोरीन गैस सिलेंडर में रिसाव से हड़कम्प

अलवर, 08 फरवरी (वार्ता) राजस्थान में अलवर के मनुमार्ग क्षेत्र में स्थित जलदाय विभाग में रखे क्लोरीन गैस सिलेंडर से लगातार दो दिन से क्लोरीन गैस रिसाव होने से हड़कंप मच गया।
इन सिलेंडरों से अधिक गैस रिसाव होने से शहर में करीब 300 मीटर के क्षेत्र में तबाही आ सकती थी क्योंकि जलदाय विभाग के आसपास कई स्कूल,कालेज,शॉपिंग मॉल , हॉस्पिटल ओर कोलिनी के लोग चपेट में आ सकते थे। मामला उच्च अधिकारियों तक पहुँचने के बाद इन क्लोरीन गैस के सिलेंडरों को एमआईए स्थित एक फैक्ट्री में भिजवाया गया है जहाँ से इनकी गैस खाली करवाने के बाद इन सिलेंडरों का निस्तारण करवाया जाएगा।
सूत्रों ने आज बताया कि अलवर शहर के बीचों बीच स्थित मनुमार्ग स्थित जलदाय विभाग का मुख्य ऑफिस स्थित है जो शहर का वीवीआईपी क्षेत्र माना जाता है। इस इलाके में पिछले 15 साल से क्लोरीन गैस के सिलेंडर कबाड़े में पड़े हुए थे, जिनसे से एकाएक रविवार शाम को गैस लीक होने से हड़कंप मच गया। क्लोरीन गैस का रिसाव होने के बाद आनन-फानन में विशेषज्ञों का दला बुलाया गया और रिसाव को बंद कराया गया, लेकिन आज सुबह जब जलदाय विभाग के कर्मचारी पानी की सप्लाई के लिए वॉल्व खोलने के लिए जलदाय दफ्तर पहुंचे तो क्लोरीन गैस के रिसाव की वजह से सांस के साथ क्लोरीन गैस जाने से तबीयत बिगड़ गई। इसके बाद तुरंत उच्च अधिकारियों को सूचित किया गया। तब क्लोरीन गैस के सिलेंडरों को क्रेन की मदद से उठाकर मत्स्य औद्योगिक क्षेत्र में स्थित एक निजी फेक्ट्री में भिजवाया गया है।
जैन सुनील
वार्ता
image