Friday, Apr 19 2024 | Time 10:20 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कागजों में अटका झुंझुनू का मेडिकल कॉलेज

झुंझुनू, 09 फरवरी (वाता) सरकारी अधिकारियों की लापरवाही के चलते राजस्थान में झुंझुनू जिले में मेडिकल कॉलेज बनने का सपना समय पर साकार नहीं हो पा रहा है।
सूत्रों ने आज बताया कि केन्द्र सरकार द्धारा 75 करोड़ रुपए भेजने के बावजूद सरकारी मशीनरी इसके शिलान्यास का मुहूर्त तक नहीं निकाल पा रही है। नए साल का दूसरा महीना गुजर रहा है, लेकिन कार्य की रफ्तार नहीं बढ़ रही है।
जिले में मेडिकल कॉलेज के लिए चल रही प्रक्रिया आए दिन धीमी होती जा रही है। जिसके तहत नई साल में भी कॉलेज का शिलान्यास कर निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पा रहा है।
झुंझुनू शहर के नजदीक समसपुर गांव में प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज के लिए प्रस्तावित जगह से अतिक्रमण हटाकर बिजली लाइनें शिफ्ट करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। इसके अलावा लगातार इंजीनियर्स के कल निरीक्षण करके मॉडल तैयार करने में जुटी हुई है, लेकिन कार्य की रफ्तार धीमी है।
समसपुर गांव के पास जगह पर प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज के लिए जमीन का सीमांकन कर पत्थरगढ़ी करवाई जा चुकी है। वहीं जमीन पर बने टयूबवैल एवं बिजली लाइनों के स्थानांतरण का काम जल्द ही पूरा होगा। कॉलेज निर्माण पर 320 करोड़ रूपये खर्च होगें जिनमें से 60 प्रतिशत राशि केन्द्र सरकार देगी, बाकी राशि राज्य सरकार को खर्च करनी होगी। निर्माण कर्य के लिये अग्रिम राशि के लिए केंद्र सरकार की ओर से 75 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं। जबकि राज्य सरकार की तरफ से हिस्सा राशि जारी नहीं की गई है।
समसपुर गांव के पास आठ हैक्टेयर में मेडिकल कॉलेज बनाया जाएगा। इसके अलावा बीडीके अस्पताल मेडिकल अस्पताल होगा। अस्पताल को तीन सौ बेड का कर दिया गया है। वर्तमान में झंझुनू जिले के युवा नीट वगैरह की तैयारी सीकर, कोटा समेत बड़े शहरों के अलावा विदेशों से कर रहे हैं। परंतु आने वाले वक्त में जो युवा तैयारी करना चाहेगा वह यहीं से कर सकेगा।
झुंझुनू के सांसद नरेन्द्र कुमार खीचड़ ने कहा कि केन्द्र सरकार अपने हिस्से की राशि भेज चुकी है। अब जल्द ही राज्य सरकार को इसका शिलान्यास करवाना चाहिए। जिससे जिले के लागों को जल्दी ही लाभ मिलना प्रारम्भ हो।
सराफ सुनील
वार्ता
More News
राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

राजस्थान में प्रथम चरण में दो केंद्रीय मंत्रियों सहित 114 प्रत्याशी आजमा रहे हैं चुनावी भाग्य

18 Apr 2024 | 11:44 PM

जयपुर 18 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में शुक्रवार को हो रहे चुनाव में दो केंद्रीय मंत्री, दो सांसद, तीन पूर्व सांसद, राज्य के आधा दर्जन पूर्व मंत्री और तीन पूर्व विधायक सहित 114 प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपना चुनावी भाग्य आजमा रहे हैं।

see more..
वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

18 Apr 2024 | 9:43 PM

जयपुर, 18 अप्रैल (वार्ता) वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने गुरुवार को इक्विटी शेयरों की अपनी फ़र्दर पब्लिक ऑफरिंग (एफपीओ) के संबंध में अपना प्रस्ताव खोला जिसमें 18 हजार करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का नया इश्यू शामिल है।

see more..
image