Saturday, Apr 20 2024 | Time 21:58 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


आशा सहयोगिनियों के मानदेय में वृद्धि के लिए प्रधानमंत्री को लिखा है पत्र-ममता

जयपुर, 11 फरवरी (वार्ता) राजस्थान की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्री ममता भूपेश ने आज विधानसभा में बताया कि प्रदेश की आशा सहयोगिनियों का मानदेय बढ़ाने के लिए हॉल में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा गया है।
श्रीमती भूपेश ने प्रश्नकाल में पूरक प्रश्नों के जवाब में बताया कि सभी आशा सहयोगिनी एनएचएम के तहत कार्य कर रही हैं और वर्ष 2013-14 के बाद इनके मानदेय में कोई वृद्धि नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के दौरान आशा सहयोगिनियों ने अपना सक्रिय योगदान दिया। मुख्यमंत्री ने इनके सक्रिय सहयोग को देखते हुए गत दो जनवरी को इनका मानदेय बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री को पत्र लिखा लेकिन केन्द्रीय बजट में इनके मानदेय बढ़ाने की कोई घोषणा नहीं की गई।
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार अपने स्तर पर आशा सहयोगिनियों को 2700 रुपये प्रति माह की दर से मानदेय राशि का भुगतान कर रही है। उन्होंने कहा कि नियमानुसार 60ः40 की दर से भुगतान होना चाहिए, जिसमें 60 प्रतिशत राशि केन्द्र सरकार को एवं 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार को वहन करनी होती है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में शत प्रतिशत राशि 2700 रुपये राज्य सरकार ही वहन कर रही है।
उन्होंने प्रतिपक्ष के सभी सदस्यों से आग्रह किया कि वे भी प्रधानमंत्री से आशा सहयोगिनियों की मानदेय राशि बढ़ाने का आग्रह करें। श्रीमती भूपेश ने बताया कि आशा सहयोगिनियों का मानदेय वृद्धि बजट की उपलब्धता पर कर दिया जाएगा।
जोरा
वार्ता
More News
देश में आरक्षण को कभी नहीं हटाने दिया जायेगा: शाह

देश में आरक्षण को कभी नहीं हटाने दिया जायेगा: शाह

20 Apr 2024 | 7:53 PM

कोटा 20 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कांग्रेस पर आरक्षण को लेकर झूठ फैलाने का आरोप लगाते हुए कहा है कि अगर वह आरक्षण हटाना भी चाहती है तो भी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) आरक्षण को किसी भी हालत में हटाने नहीं देगी।

see more..
image