Friday, Apr 26 2024 | Time 05:17 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कृषि और पेट्रोलियम पदार्थों पर टैक्स पड़ोसी राज्यों के समान करने की मांग

श्रीगंगानगर, 11 फरवरी (वार्ता) राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले के पेट्रोल पंप मालिकों एवं कृषि जिंसों के व्यापारियों ने टैक्स की दरें पड़ोसी राज्य पंजाब हरियाणा के समान करने की मांग की है।
जिला व्यापार संघ के अध्यक्ष विपिन अग्रवाल, संयुक्त व्यापार मंडल के अध्यक्ष तरसेम गुप्ता, पूर्व अध्यक्ष कृष्ण मील, पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष आशुतोष गुप्ता, राजीव भाटिया और संजय भाटिया ने आज यहां पत्रकारों से कहा कि पंजाब कि तुलना में राजस्थान में टैक्स की दरें बहुत ज्यादा होने के कारण व्यापार पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में साथ लगते पंजाब एवं हरियाणा की तुलना में डीजल नौ रुपए और पेट्रोल लगभग 10 रुपए प्रति लीटर महंगा है।
उन्होंने कहा कि इसके चलते क्षेत्रों में पेट्रोल पंप चलाए रखना बहुत मुश्किल हो गया है। यहां के लोग पंजाब और हरियाणा से डीजल पेट्रोल खरीद रहे हैं। इससे राज्य सरकार को भी राजस्व का नुकसान हो रहा है। संजय भाटिया ने बताया कि भाजपा सरकार के समय मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने एक समिति का गठन किया था। समिति ने अध्ययन में पाया कि अगर इन दोनों जिलों में पंजाब के बठिंडा में स्थित ऑयल डिपो से डीजल पेट्रोल की आपूर्ति की जाती है तो बेसिक प्राइस ज्यादा होने के कारण दरें और बढ़ जाएंगी। इन दोनों जिलों में फिलहाल जोधपुर से आपूर्ति की जाती है। परिवहन खर्च ज्यादा लगने के कारण कीमतें बहुत ज्यादा हैं। पूरे देश में श्रीगंगानगर में डीजल पेट्रोल के रेट सबसे ज्यादा है। पेट्रोल 100 रुपए लीटर को पार कर गया है।
अध्यक्ष आशुतोष गुप्ता ने कहा कि केंद्र सरकार से एक्साइज टैक्स और राज्य सरकार से वेट टैक्स करने की कम करने की लगातार मांग की जाती है। इसके बावजूद टैक्स की दरें बढ़ाकर मुश्किलें बढ़ाई जा रही हैं। राजस्थान में पैट्रोल डीजल पर सबसे ज्यादा टैक्स है। पिछले वर्ष सरकार ने कोरोना संक्रमण का हवाला देकर टैक्स बढ़ा दिया था। अब कोरोना संक्रमण लगभग खत्म होने की स्थिति में है, फिर भी टैक्स वापस नहीं लिया जा रहा। फलस्वरूप एक-एक कर इस इलाके में पैट्रोल पंप बंद होने लगे हैं।
सेठी सुनील
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image