Friday, Mar 29 2024 | Time 19:49 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना से स्थानीय लोगों को मिला रोजगार- मीना

जयपुर, 11 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के उद्योग मंत्री परसादी लाल मीना ने गुरूवार को विधानसभा में कहा कि राज्य में स्थानीय रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के लिए वर्ष 2019 में राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना लागू की गई, जिसके कारण उद्यमियों द्वारा अधिक से अधिक स्थानीय लोगों को रोजगार दिया जा रहा है।
श्री मीना प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि बीकानेर जिले में स्थापित उद्योगों में स्थानीय युवाओं को रोजगार नहीं देकर बाहरी श्रमिकों को काम पर लेने संबंधी शिकायत प्राप्त नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि बीकानेर जिले में स्थापित उद्योगों व लूणकरणसर एवं कोलायत विधानसभा क्षेत्रों में नये स्थापित हो रहे सौर ऊर्जा प्लांट उद्योग में स्थानीय युवाओं को नकारे जाने एवं बाहरी श्रमिकों को कार्य पर लिये जाने से संबंधित कोई शिकायत विभाग के स्तर पर लम्बित नहीं है। स्थानीय औद्योगिक संघाें से प्राप्त सूचना के अनुसार वहां कार्यरत इकाइयों में योग्यता एवं अनुभव के आधार पर स्थानीय एवं बाहरी श्रमिक दोनों कार्यरत है।
उन्होंने कहा कि राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना केे तहत नियोक्ता द्वारा 75 प्रतिशत स्थानीय लोगों को काम पर रखने पर श्रमिकों के ईपीएफ तथा ईएसआई के अंशदान का 75 प्रतिशत पुनर्भरण राज्य सरकार द्वारा किया जाता है। इसके अतिरिक्त स्थानीय अनुसूचित जाति, जनजाति तथा ओबीसी की महिला एवं दिव्यांग को भी रोजगार देने पर 75 प्रतिशत पुनर्भरण का प्रावधान किया गया है।
श्री मीना ने कहा कि स्थानीय स्तर पर रोजगार को बढ़ावा देने के लिए प्रशिक्षण शिविर लगाये जा रहे हैं, जिसमें अभी तक चार लाख 20 हजार लोगों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। इनमें से लगभग एक लाख 90 हजार प्रशिक्षित युवाओं को गत दो वर्षों में रोजगार भी मिला है।
सुनील
वार्ता
image