Saturday, Apr 20 2024 | Time 02:25 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गोदामों का निर्माण ग्राम सेवा सहकारी समिति द्वारा किया जाता है-आंजना

जयपुर, 11 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा कि ग्राम पंचायतों में अनाज भण्डारण हेतु गोदामों का निर्माण संबंधित ग्राम सेवा सहकारी समिति द्वारा किया जाता है।
श्री आंजना ने गुरूवार को विधानसभा में प्रश्नकाल में इस संबंध में विधायकों द्वारा पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब में बताया कि गोदाम बनाने के लिए उनकी भण्डारण क्षमता के अनुसार राशि आवंटित की जाती है। गोदाम बनाने का काम ग्राम सेवा सहकारी समिति द्वारा किया जाता है तथा टेण्डर की प्रक्रिया भी समिति के द्वारा ही की जाती है।
इससे पहले विधायक शंकर सिंह रावत के मूल प्रश्न के जवाब में श्री आंजना ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा सहकारिता विभाग के माध्यम से प्रदेश की ग्राम सेवा सहकारी समितियों तथा क्रय विक्रय सहकारी समितियों में खाद बीज के भण्डारण हेतु गोदामों का निर्माण कराया गया है। अजमेर जिले में 305 ग्राम पंचायत हैं जिनमें से 180 ग्राम पंचायतों की ग्राम सेवा सहकारी समितियों तथा क्रय विक्रय सहकारी समितियों में बजट घोषणा एवं राष्ट्रीय कृषि विकास योजनान्तर्गत राशि 1467.63 लाख रूपये की लागत से खाद बीज भण्डारण हेतु गोदाम निर्माण कराये गये है।
रामसिंह
वार्ता
image