Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:51 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बिना भूमि रूपान्तरण के संचालित ईंट भट्टों पर कार्यवाही के निर्देश-मीना

जयपुर, 11 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के उद्योग मंत्री परसादी लाल मीना ने गंगानगर जिले में, बिना भूमि रूपान्तरण के संचालित 29 ईंट भट्टों पर कार्यवाही के निर्देश दिये गये हैं। इस संबंध में अधिकारियों को इन ईंट भट्टों का भूमि रूपान्तरण करवाने अथवा रूपान्तरण नहीं करने पर इन्हें बंद करने के निर्देश भी दिये गये हैं।
श्री मीना ने आज प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गये पूरक प्रश्नों के जवाब में बताया कि अधिकारियों द्वारा वर्ष 2016 से जनवरी 2021 तक ईंट भट्टों का नियमित निरीक्षण किया गया है। जिले में आबादी क्षेत्र में ईंट भट्टों के संचालन की कोई शिकायत नहीं मिली है। ईंट भट्टे गांव की सीमा के एक किलोमीटर दूर तक संचालित है। उन्होंने कहा कि फिर भी इस संबंध में कोई शिकायत प्राप्त होती है तो उस पर कार्यवाही की जाएगी।
इससे पहले विधायक जगदीश चन्द्र के मूल प्रश्न के जवाब में श्री मीना ने बताया कि जिला श्रीगंगानगर में कुल 403 ईंट भट्टे संचालित है। उप श्रम आयुक्त श्रीगंगानगर द्वारा वर्ष 2016 से जनवरी 2021 तक 14 ईंट भट्टों की जांच की गई। सैन्ट्रल इंस्पेक्शन सिस्टम के तहत श्रम निरीक्षक एवं फैक्ट्री एवं बांयलर निरीक्षक द्वारा 14 ईंट भट्टों पर संयुक्त निरीक्षण किया गया जिसमें कोई बाल श्रमिक नहीं पाया गया।
रामसिंह
वार्ता
More News
द्वितीय चरण वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान

द्वितीय चरण वाले लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक कार्मिक कर चुके हैं मतदान

25 Apr 2024 | 11:22 AM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में द्वितीय चरण वाले 13 लोकसभा क्षेत्रों में अब तक दो लाख 21 हजार से अधिक चुनाव ड्यूटी में लगे कार्मिक फेसिलिटेशन सेंटर्स पर अपने मताधिकार का उपयोग कर चुके हैं।

see more..
image