Saturday, Apr 20 2024 | Time 16:51 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बस्सी विधानसभा क्षेत्र के विद्यालयों में जल जीवन मिशन के तहत उपलब्ध होगा पेयजल-मीना

जयपुर, 12 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के उद्योग मंत्री परसादी लाल मीना ने आज विधानसभा में आश्वस्त किया कि बीसलपुर परियोजना से वंचित रहे जयपुर जिले के बस्सी विधानसभा क्षेत्र के राजकीय विद्यालयों एवं चिकित्सालयों को जल जीवन मिशन के तहत पेयजल उपलब्ध कराया जायेगा।
श्री मीना ने प्रश्नकाल में जन स्वास्थ्य अभियांत्रकी मंत्री की ओर से विधायकों के पूरक प्रश्नों के जवाब में बताया कि बीसलपुर परियोजना का कार्य वर्ष 2013 में शुरू हुआ था और इसका कार्य वर्ष 2018 में पूरा हो गया है। उन्होंने कहा कि योजना से वंचित रहे गाँवाें व विद्यालयों तथा चिकित्सालयों के साथ ऎसे क्षेत्र जहाँ पेयजल नहीं पहुँचा है वहाँ जल जीवन मिशन के तहत पेयजल पहुँचाने के प्रयास किये जायेंगे।
उन्होंने यह भी आश्वस्त किया कि ऎसे राजकीय विद्यालय व चिकित्सालय जहाँ पेयजल की कोई व्यवस्था नहीं है और वहाँ पर बीसलपुर पेयजल योजना की लाइन यदि नजदीक है तो उन्हें जोड़ने के प्रयास किये जायेंगे। इससे पहले विधायक लक्ष्मण मीना के मूल प्रश्न के जवाब में उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत वर्ष 2024 तक ग्रामीण क्षेत्र में हर घर को घरेलू जल संबंध द्वारा स्वच्छ पेयजल आपूर्ति से लाभान्वित करना सुनिश्चित किया है। साथ ही संस्थानिक क्षेत्र यथा विद्यालय, चिकित्सालय इत्यादि को पेयजल से लाभान्वित करने के लिए अतिरिक्त जल मांग का प्रावधान भी लिया गया है।
उन्होंने बताया कि विधानसभा क्षेत्र बस्सी के 237 गांवों में से 32 गांवों में घर-घर जल संबंधों द्वारा पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए इनकी योजनाओं की जल जीवन मिशन के अंतर्गत प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीेकृति जारी की जाकर, इनका क्रियान्वयन प्रारम्भ करने हेतु अग्रिम कार्यवाही प्रक्रियाधीन है। इसके अतिरिक्त 29 ग्रामों की जल योजनाओं के उक्त मिशन के अंतर्गत बनाये गये प्रस्ताव की स्वीेकृति विचाराधीन है ।
जोरा
वार्ता
image