Saturday, Apr 20 2024 | Time 01:20 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


चुनौतियों के बावजूद नहीं आने दी विकास में कमी- गहलोत

जयपुर, 19 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि तमाम विपरीत परिस्थितियों एवं चुनौतियों के बावजूद राज्य सरकार ने विकास कार्यों में कमी नहीं आने दी तथा चुनावी जन-घोषणा पत्र की 55 प्रतिशत से अधिक घोषणाओं को धरातल पर उतारा है।
श्री गहलोत ने आज यहां मुख्यमंत्री निवास पर वीसी के माध्यम से 33 करोड़ 87 लाख रूपए की लागत के 52 विकास कार्यों के लोकार्पण एवं 124 करोड़ रूपए के 126 विकास कार्यों के शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रयास है कि प्रदेश के हर विधानसभा क्षेत्र में बिना किसी राजनीतिक भेदभाव के समग्र विकास हो। इस दिशा में आज हमने वल्लभनगर, सहाड़ा, राजसमंद और सुजानगढ़ विधानसभा क्षेत्रों के लिए 158 करोड़
रूपए की लागत के 178 विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया है।
उन्होंने इन चारों विधानसभा क्षेत्रों के दिवंगत विधायकों मास्टर भंवरलाल मेघवाल, कैलाश त्रिवेदी, किरण माहेश्वरी एवं गजेन्द्र सिंह शक्तावत का स्मरण करते हुए कहा कि हमारी सरकार इन विधायकों द्वारा जनता से किए गए वादों को जरूर पूरा करेगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार विकास से जुड़ी आपकी हर आवश्यकता का पूरा ध्यान रखेगी।
श्री गहलोत ने कहा कि जब-जब प्रदेश में हमारी सरकार रही शिक्षा, चिकित्सा, सड़क सहित आधारभूत ढांचे को मजबूत करने का काम हुआ है। राजीव गांधी सेवा केन्द्रों के माध्यम से घर बैठे लोगों को आसानी से सरकारी सेवाएं सुलभ हो रही हैं। उन्होंने कहा कि हमारी पूर्व सरकार के समय भीलवाड़ा को चंबल का पानी पहंुचाने की पहल हुई और यहां की पानी की समस्या का स्थायी समाधान हुआ। राजसमंद के लिए बाघेरी का नाका बांध बना। इसी प्रकार हमारी पुरजोर मांग है कि प्रदेश के 13 जिलों की पेयजल समस्या को दूर करने के उददेश्य से ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट (ईआरसीपी) को केन्द्र सरकार राष्ट्रीय महत्व की परियोजना घोषित करे। इसके लिए प्रदेश के सभी सांसद भी प्रधानमंत्री से आग्रह करें।
विधानसभा अध्यक्ष डाॅ. सी पी जोशी ने कहा कि श्री गहलोत के नेतृत्व में सामाजिक सुरक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य हुआ है। एक संवेदनशील मुख्यमंत्री के रूप में उन्होंने एक विशेष पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि जिस तरह से तकनीक का विकास हुआ है उसे देखते हुए युवा पीढ़ी को
नए विजन के साथ गवर्नेंस से जोड़ना होगा।
कार्यक्रम में नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि प्रदेश में स्वायत्त शासन विभाग के माध्यम से आधारभूत ढांचे को मजबूत करने का काम किया जा रहा है। वल्लभनगर, सहाड़ा, राजसमंद और सुजानगढ़ विधानसभा क्षेत्रों के लिए भी विभिन्न परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है।
सूचना एवं जनसम्पर्क आयुक्त महेन्द्र सोनी ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि राजसमंद क्षेत्र में 76 करोड़ 75 लाख के 109 कार्यों का शिलान्यास एवं आठ करोड़ 67 लाख रूपए के चार कार्यों का लोकार्पण, वल्लभनगर में तीन करोड़ 50 लाख रूपए के आठ कार्यों का लोकार्पण एवं 25 लाख रूपए के एक
कार्य का शिलान्यास, सुजानगढ़ में एक करोड़ 75 लाख के तीन कार्यों का शिलान्यास एवं तीन करोड़ 46 लाख के नौ लोकार्पण और सहाड़ा में 45 करोड़ 31 लाख के 13 कार्यों का शिलान्यास तथा 18 करोड़ 24 लाख के 31 कार्यों का लोकार्पण किया गया है।
पारीक रामसिंह
वार्ता
image