Friday, Mar 29 2024 | Time 20:07 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


हथकढ़ शराब में कीटनाशक मिलाया गया था

भीलवाड़ा 19 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के भीलवाड़ा जिले में गत 29 जनवरी को पालिका चुनाव के दौरान हथकढ़ शराब से मरे पांच लोगों के मामले में बड़ा खुलासा करते हुये एक आरोपी को गिरफ्तार किया है।
पुलिस का कहना है की हथकढ़ शराब जहरीली नहीं थी वरन परिवार की रंजिश के चलते छोटे भाई ने बड़े भाई को मारने के लिए उसमे कीटनाशक मिलाया थ। पुलिस ने इस मामले में एक अभियुक्त विनोद कंजर को गिरफ्तार किया गया है।
पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा ने आज यहां पत्रकारों को बताया कि सारणों के खेड़ा में 28 जनवरी की रात जरायम पेशा कंजर जाती के गुल्ला कंजर द्वारा बेचीं गयी हथकढ़ शराब से दस जनों की हालत खराब हो गयी थी जिनमे चार की देर रात्रि और एक शराब बेचने वाले अभियुक्त गुल्ला की दो दिवस बाद मौत हो गयी थी।
फोरेंसिक लेबोरेट्री की जांच रिपोर्ट में कीटनाशक की पुष्टि के बाद पुलिस ने अपनी जांच में बदलाव किया और घर में मिली एक खाली कीटनाशक की बोतल को जांच का आधार बनाया। जांच में सामने आया की गुल्ला कंजर का भाई विनोद उसे मारने के लिए मोनोक्रोटोफॉस नामक कीटनाशक खरीदकर लाया और गुल्ला के घर पर रखी शराब की बोतल में उसे मिला दिया। गुल्ला को जब अपने शराब का स्वाद बदला हुआ लगा तो उसने पूरी बोतल को बेचने के लिए रखी पांच लीटर की जरीकेन में मिला दिया जिसे पीकर उसकी माँ सत्तूडी सहित गुल्ला कंजर और तीन ग्राहकों की भी मौत हो गयी। चार अन्य इस घटनाक्रम में अस्पताल में भर्ती होकर इलाजरत है।
गौरतलब है कि सरकार ने इस मामले में सभी मृतक लोगों के परिजनों को दो दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता तत्काल उपलब्ध कराई है। राज्य सरकार ने इस घटना में सीधे लापरवाही मानते हुए उप पुलिस अधीक्षक मांडलगढ़ सहित थानाधिकारी और बीट के सिपाही के साथ जिला आबकारी अधिकारी,सहायक आबकारी अधिकारी और बारह सम्बंधित लोगों को पदों से हटाकर जांच संभागीय आयुक्त वीणा प्रधान को दी थी जिसकी जांच अभी लंबित है।
अग्रवाल रामसिंह
वार्ता
image