Friday, Apr 19 2024 | Time 19:12 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


दुष्कर्म की शिकार बालिका के परिजन को पांच लाख रुपये की सहायता स्वीकृत

झुंझुनू, 20 फरवरी (वार्ता) राजस्थान में झुंझुनू जिले के पिलानी के नजदीक श्योराणों की ढाणी में शुक्रवार को दुष्कर्म की शिकार बालिका के परिजनों को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से पांच लाख रुपये की सहायता मंजूर की गयी।
इससे पहले जिला कलेक्टर उमरदीन खान ने आज बताया कि पीड़िता का जयपुर के जे.के. लोन अस्पताल में इलाज जारी है और स्वास्थ्य में जल्द सुधार होने की उम्मीद है। इस दौरान जिला कलेक्टर ने जिला महिला सहायता समिति की ओर से एक लाख रूपये की सहायता राशि का चेक भी पीड़िता के पिता को सौंपा।
इस घटना को लेकर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण झुंझुनू के अध्यक्ष चंचल मिश्रा की अध्यक्षता में बैठक रखी गई। जिसमें पीड़िता के परिवार को पांच लाख रूपए की राशि स्वीकृत की गई, इसमें पहली किश्त के रूप में ढाई लाख रुपये शनिवार को छुट्टी के दिन भी कोषागार कार्यालय खुलवाकर तुरंत प्रभाव से पीड़िता के परिवारजनों को सौंपे गए।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने समाचार पत्रों में मासूम बालिका के साथ दुष्कर्म की घटना की खबर मिलने पर स्वतः संज्ञान लेते हुए त्वरित निर्देश दिए थे। जिस पर पीड़ित प्रतिकर स्कीम 2011 के तहत अन्तरिम प्रतिकर के लिये सारी औपचारिकताएं तुरंत पूरी करवाते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष (जिला एवं सत्र न्यायाधीश) चंचल मिश्रा ने स्वीकृति जारी की।
उल्लेखनीय है कि पिलानी के नजदीक श्योराणों की ढाणी में शुक्रवार सांय पांच वर्षीय पीड़िता अपने भाई और अन्य बच्चों के साथ खेल रही थी, उसी दौरान सफेद स्कूटी पर सवार एक युवक आया और उस जबरन स्कूल पर बिठाकर ले और उससे दुष्कर्म करने के बाद उसे गाड़ाखेड़ा के पास पटककर चला गया। पुलिस ने कुछ ही घंटों बाद रात करीब 11 बजे आरोपी सुनील कुमार (21) को शाहपुरा में उसके घर से पकड़ लिया।
सराफ सुनील
वार्ता
image