Friday, Apr 19 2024 | Time 07:03 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


ख्वाजा का सालाना उर्स विधिवत सम्पन्न

अजमेर 22 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के अजमेर में विश्व प्रसिद्ध सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन हसन चिश्ती के 809वें सालाना उर्स का आज सुबह बड़े कुल की धार्मिक रस्म के साथ ही विधिवत समापन हो गया।
दरगाह शरीफ स्थित आस्ताने पर सुबह साढ़े आठ बजे से खुद्दाम-ए-ख्वाजा ने मजार शरीफ पर गुलाब जल, केवड़ा जल से गुस्ल दिया और इत्र चंदन पेश कर नबी के कुल (बड़ा कुल) की धार्मिक रस्म को परंपरागत तरीके से निभाया। इस दौरान एक घंटे तक आस्ताना शरीफ आम जायरीनों के लिए बंद रहा। हालांकि रविवार रात से ही आम जायरीनों ने दरगाह परिसर और आस्ताने की दीवार को धोने की रस्म को निभाना शुरू कर दिया। इस दौरान पूरी दरगाह महक उठी। जायरीन गुस्ल के पानी को बोतल में भरकर बतौर तवर्रुक अपने साथ ले जा रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि ख्वाजा गरीब नवाज के 809वें उर्स का आगाज 14 फरवरी की रात से हुआ था और छह दिवसीय उर्स जुम्मे को छोटे कुल के साथ संपन्न हो गया था लेकिन आज नबी का कुल जिसे बड़ा कुल कहा जाता है के साथ उर्स विधिवत संपन्न हो गया।
उधर उर्स समापन के साथ ही प्रशासनिक व्यवस्थाओं को भी हटाने का काम तेजी से शुरू हो गया है। मेला क्षेत्र में पुलिस बंदोबस्त बड़े पैमाने पर मौजूद है। दरगाह से जुड़ी दोनों अंजुमनों, अंजुमन सैयद जादगान एवं अंजुमन शेखजादगान ने उर्स को निर्बाध संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन का शुक्रिया अदा किया है। उर्स समापन के साथ ही जायरीनों का अजमेर शरीफ से तेजी से लौटना शुरू हो गया है।
अनुराग जोरा
वार्ता
More News
वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

18 Apr 2024 | 9:43 PM

जयपुर, 18 अप्रैल (वार्ता) वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने गुरुवार को इक्विटी शेयरों की अपनी फ़र्दर पब्लिक ऑफरिंग (एफपीओ) के संबंध में अपना प्रस्ताव खोला जिसमें 18 हजार करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का नया इश्यू शामिल है।

see more..
image