Wednesday, Apr 24 2024 | Time 12:28 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गर्ग ने की टीकाकरण कार्यक्रम के मिशन इन्द्रधनुष-तीन के जिलास्तरीय अभियान की शुरूआत

जयपुर, 22 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने टीकाकरण से छूट रहे बच्चों को सम्बंधित टीके की खुराक देकर आज यहां मिशन इन्द्रधनुष-तीन जिलास्तरीय अभियान की शुरूआत की।
डा गर्ग ने प्रातः 22 गोदाम स्थित बंगाली बस्ती में टीकाकरण का मिशन इन्द्रधनुष-तीन जिलास्तरीय अभियान के प्रथम चरण की शुरूआत की। इस अवसर पर उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की निरोगी राजस्थान की परिकल्पना को साकार करने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में महिलाओं और बच्चों के बेहतर स्वास्थ्य पर सरकार का ध्यान केन्द्रित है। इसी के अन्तर्गत प्रदेश में निरन्तर टीकारण कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं।
उन्होंने बताया कि प्रदेश में टीकाकरण कार्यक्रम के तहत् सघन मिशन इन्द्रधनुष-तीन का प्रथम चरण 22 फरवरी से आगामी 15 दिनों तक संचालित रहेगा। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशानुसार दो चरणों में यह अभियान 15-15 दिन संचालित किया जायेगा और नियमित टीकाकरण से छूट रहे एवं वंचित रह रहे बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं को संबंधित टीके निःशुल्क लगाये जायेंगे। उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में प्रदेश के 24 जिलों को शामिल किया गया है एवं इन जिलों में तीन हजार 963 टीकाकरण सत्र आयोजित किये जायेंगे।
अभियान में जन्म से दो वर्ष की उम्र के 23 हजार 980 बच्चों और 6 हजार 268 गर्भवती महिलाओं को संबंधित टीके लगाकर प्रतिरक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। वैश्विक महामारी कोरोना के कारण गत महीनों में टीकाकरण कराने से वंचित रहे बच्चे एवं गर्भवती महिलाओं को भी इस अभियान के इन चरणों में आवश्यक टीके लगाये जायेंगे।
जोरा
वार्ता
More News
कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

23 Apr 2024 | 11:08 PM

पाली 23 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने मंगलवार को राजस्थान के पाली में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
image