Thursday, Apr 25 2024 | Time 21:49 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कोविड रिलीफ कॉन्सर्ट सीरीज ‘पधारो म्हारे देस’ लोक कलाओं के लिए लेकर आई उम्मीद की नई रोशनी

जयपुर, 22 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के दूरदराज के इलाकों में रहने वाले लोक कलाकारों की सहायता के लिए अर्पण फाउंडेशन की ओर से शुरू की गई डिजिटल कोविड रिलीफ कॉन्सर्ट सीरीज ‘पधारो म्हारे देस’ लोक कलाओं और लोक कलाकारों के लिए मजबूत सहारा साबित हुई है।
इस सीरीज की अवधारणा गायिका और लोक कला समर्थक मनीषा ए अग्रवाल ने की है। फाउंडेशन ने अब तक अपने इन्हीं प्रयासों के माध्यम से 125 से अधिक लोक कलाकारों का समर्थन किया है और कई अन्य कलाकारों को वित्तीय सहायता प्रदान करने का विनम्र प्रयास किया जा रहा है। डिजिटल कोविड रिलीफ कॉन्सर्ट श्रृंखला ‘पधारो म्हारे देस’ की शुरुआत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की थी। इसके तहत जोधपुर, जैसलमेर, बाड़मेर, जयपुर और राज्य के अन्य हिस्सों के लोक कलाकारों ने नृत्य और संगीत की प्रस्तुति के जरिये अपने हुनर का प्रदर्शन किया है।
इसी सीरीज के चौथे एपिसोड के तहत रविवार को ‘बसंतोत्सव’ का आयोजन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किया गया। इस अवसर पर श्रीमती अग्रवाल ने कहा, ‘‘आम तौर पर यह माना जाता है कि एक कलाकार को देवी सरस्वती का आशीर्वाद प्राप्त है। इस सीरीज के चौथे एपिसोड के माध्यम से हम ‘बसंत’ का जश्न मना रहे हैं और इन अर्थों में यह एपिसोड दुनिया भर के कलाकारों को समर्पित है।’’
श्रृंखला के चौथे एपिसोड के अतिथि कलाकार प्रतिष्ठित गायक और संगीतकार तोची रैना (कबीरा के गायक) ने अपनी पुरअसर और शानदार आवाज में ‘जुगनी’ और ‘कबीरा’ जैसे गीत गाकर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इसके बाद राजस्थान के ख्याति प्राप्त लोक कलाकार मामे खान ने सूफियाना कलाम ‘छाप तिलक सब छीन ली रे मोसे नैना मिलाई के’ पेश करते हुए श्रोताओं का दिल जीत लिया। इनके साथ ही बुंदू खान लंगा (लंगा गायक), महेशा राम और समूह (मेघवाल), रूपा और पूनम सपेरा (कालबेलिया), दापू खान और समूह (मांगणियार) और महबूब खान लंगा ने भी अपने सुरों का जादू बिखेरा।
पारीक जोरा
वार्ता
More News
दूसरे चरण में बिरला, गहलोत, वसुंधरा, शेखावत सहित कई नेताओं की दांव पर लगी राजनीतिक प्रतिष्ठा

दूसरे चरण में बिरला, गहलोत, वसुंधरा, शेखावत सहित कई नेताओं की दांव पर लगी राजनीतिक प्रतिष्ठा

25 Apr 2024 | 7:46 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में 13 लोकसभा क्षेत्रों में शुक्रवार को होने वाले चुनाव में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं वसुंधरा राजे, केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत एवं कैलाश चौधरी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सी पी जोशी एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डा सी पी जोशी सहित कई नेताओं की राजनीतिक प्रतिष्ठा दांव पर लगी हैं।

see more..
image