Friday, Apr 19 2024 | Time 23:39 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


भागीरथ चौधरी ने की राजमार्ग 26 को राष्ट्रीय मार्ग मे बदलने की मांग

अजमेर, 22 फरवरी (वार्ता) राजस्थान में अजमेर के सांसद भागीरथ चौधरी ने केंद्रीय सड़क मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखकर अजमेर जिले में स्टेट हाईवे संख्या 26 नसीराबाद-केकड़ी-देवली को राष्ट्रीय राजमार्ग में क्रमोन्नत किए जाने की मांग की है।
श्री चौधरी ने आज बताया कि उन्होंने केंद्रीय मंत्री को पत्र लिखकर अवगत कराया है कि उनके संसदीय क्षेत्र अजमेर में स्टेट हाईवे संख्या 26 जो वर्तमान में एन.एच. 79 के समीप नसीराबाद बाईपास से प्रारंभ होकर सरवाड़-केकड़ी होते हुए देवली तक जाकर नेशनल हाईवे 12 टोंक-कोटा मार्ग पर मिलती है, इसकी कुल लंबाई 99 किलोमीटर है। उक्त सड़क मार्ग पर नसीराबाद, लोहारवाड़ा, सराना, गोयला, सरवाड़, जगपुरा, अजगरा, केकड़ी, कोहड़ा, पारा, गुलगांव, सावर, नापाखेड़ा व देवली इत्यादि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र स्थापित है।
उन्होंने कहा कि इसी मार्ग पर सरवाड़ कस्बे में ख्वाजा फखरुद्दीन चिश्ती की ऐतिहासिक दरगाह है जहां दिन प्रतिदिन देश विदेश के जायरीन आते हैं तो दूसरी ओर केकड़ी एवं सावर में ग्रेनाइट, मार्बल की खदानें है, ऊन की बड़ी मंडी हैं। इसके अलावा बीसलपुर बांध भी इसी क्षेत्र में है जिससे अजमेर, जयपुर, टोंक, नागौर जिलों में पेयजल आपूर्ति होती है। इतना ही नहीं नसीराबाद सैनिक छावनी के लिये भी यही प्रमुख आवाजाही का सड़क मार्ग है। लिहाज़ा एक नवीन सुगम मार्ग क्षेत्र को उपलब्ध हो सके इसके लिए स्टेट हाईवे संख्या 26 को राष्ट्रीय राजमार्ग में क्रमोन्नत कर तत्काल वित्तीय स्वीकृति जारी की जाए।
अनुराग सुनील
वार्ता
image