Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:10 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


टोल प्लाजा शुरू होते ही किसानों ने बंद करवाया

श्रीगंगानगर, 23 फरवरी (वार्ता) राजस्थान में श्रीगंगानगर जिले में भारत माला प्रोजेक्ट के तहत नवनिर्मित रायसिंहनगर-अनूपगढ़-घड़साना हाईवे मार्ग पर नेशनल हाईवे अथॉरिटी (एनएचआई) के निर्देश पर आज ठेका कंपनी ने जैसे ही टोल वसूली के लिए टोल प्लाजा शुरू किये, कुछ ही देर में आंदोलनकारी किसानों ने उसे रुकवा दिया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार इस नवनिर्मित हाईवे मार्ग पर टोल वसूली का ठेका जयपुर की एक कंपनी एसपीसी इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड को तीन महीने के लिए मिला है। कंपनी के साझीदार भाजपा नेता एवं ग्राम पंचायत नेतेवाला के पूर्व सरपंच सुरेंद्र पारीक ने बताया कि हाईवे अथॉरिटी ने कंपनी को आदेश दिया कि 23 फरवरी से टोल प्लाजा आरंभ करके वाहनों से टोल लिया जाना शुरू किया जाए। इस पर कंपनी ने सुबह आठ बजे रायसिंहनगर-नई मंडी घड़साना मार्ग पर दो टोल प्लाजों को शुरू कर दिया।
मगर दो-तीन घंटे बाद ही किसानों के वहां इकट्ठा हो जाने के कारण वसूली रोकनी पड़ी। रायसिंहनगर अनूपगढ़ के मध्य चक 48-एनपीऔर अनूपगढ़ से नई मंडी घड़साना के मध्य पतरोड़ा के पास यह टोल प्लाजा बनाए गए हैं। पतरोड़ा प्लाजा पर भी आसपास के इलाकों के किसान इकट्ठे होकर आए और यहां भी वसूली रोक देनी पड़ी।
बाद में अखिल भारतीय किसान सभा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य श्योपतराम मेघवाल अपना साथियों के चक 43 एनपी टोल प्लाजा पहुंचे और उन्होंने कंपनी के संचालकों एवं कर्मचारियों से बातचीत की। इसके बाद उनमें सहमति बन गयी कि जब तक किसान आंदोलन चलेगा, तब तक टोल की वसूली नहीं होगी। हालांकि काफी कम संख्या में किसान पहुंचे थे, लेकिन ठेका कंपनी के संचालकों के सहमति व्यक्त कर देने पर विवाद आगे नहीं पड़ा।
उधर, पूर्व सरपंच सुरेंद्र पारीक ने बताया कि हाईवे अथॉरिटी से एसपीसी इन्फ्राट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड को रायसिंहनगर - से नई मंडी घड़साना तक के दो प्लाजों पर टोल वसूली का तीन महीने का ठेका मिला है। प्रतिदिन की ठेका राशि तीन लाख 55 हजार हाईवे अथॉरिटी को इस कंपनी ने अदा करनी है। हाईवे अथॉरिटी की शर्तों के अनुसार अब कम से कम कंपनी को सात दिन की ठेका राशि का भुगतान अथॉरिटी को करना ही पड़ेगा क्योंकि कम्पनी ने करीब तीन घंटे टोल वसूल लिया गया था। इसलिए अब सात दिन की ठेका राशि का नुकसान कंपनी को झेलना पड़ेगा।
सेठी सुनील
वार्ता
More News
गुप्ता ने टोंक में मतदान दलों की रवानगी का किया निरीक्षण

गुप्ता ने टोंक में मतदान दलों की रवानगी का किया निरीक्षण

25 Apr 2024 | 6:57 PM

टोंक, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बुधवार को टोंक के राजकीय स्नातकोत्तर कॉलेज परिसर में बने मतदान दलों की रवानगी स्थल का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी।

see more..
image