Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:41 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


प्रदेश के विकास में नए सौपान प्रदान करने वाला है बजट-ड़ा शर्मा

जयपुर, 24 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा आज विधानसभा में आज प्रस्तुत बजट को जन कल्याणकारी बताते हुए कहा कि इस बजट से न केवल रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे बल्कि प्रदेश का आधारभूत ढांचा सुदृढ़ होगा और राजस्थान एक विकसित प्रदेश की श्रेणी में खड़ा हो सकेगा।
डॉ. शर्मा ने कहा कि बजट में चिकित्सा, रोजगार, कृषि, रोजगार, युवाओं, महिलाओं, मजदूरों, वंचित वर्गों समेत सभी तबकों का खास ध्यान रखा गया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने राज्य की जनता पर कोई नया टैक्स नहीं लगाया। बल्कि टैक्स की अलग-अलग मद में 910 करोड़ रुपए की छूट दी। यानी टैक्स से सरकार को होने वाली आय में 910 करोड़ इस साल कम मिलेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार ने कृषि क्षेत्र पर खास फोकस रखते हुए अगले साल से कृषि का बजट अलग से पेश करने की घोषणा की। बजट में खेती की बिजली के लिए अलग से बिजली कंपनी बनाने और सीधे फायदे के लिए मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना की घोषणा भी की। उन्होंने बताया कि सोलर पम्प हेतु अनुसूचित क्षेत्र के जनजाति किसानों को 45 हजार रुपये प्रत्येक कृषक अनुदान, चरणबद्ध रूप से 5000 किसानों को सोलर पम्प के लिए 22 करोड़ 50 लाख रुपये का व्यय होगा।
उन्होंने बताया कि प्रतियोगी परीक्षा देने वाले युवाओं को रोडवेज में फ्री यात्रा की घोषणा एक प्रशंसनीय कदम है। बजट में मुख्यतया रोजगार के नए अवसर सृजित करने पर विशेष बल दिया गया है। उन्होंने बताया कि आगामी वर्षों में कुल 53 हजार पदों पर नई भर्ती करने की घोषणा की गई है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य को समर्पित इस बजट में स्वास्थ्य सेवाओं को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है। स्वास्थ्य के लिए बजट में पर्याप्त बढ़ोतरी की गई है और वर्ष 2021-22 के लिए 14 हजार 535 करोड़ की राशि का प्रावधान किया गया है।
ड़ा शर्मा ने कहा कि ‘निरोगी राजस्थान‘ प्रबंधन कोष के गठन की घोषणा भी स्वागत योग्य है। उन्होंने बताया कि गुणवत्तायुक्त विशेषज्ञ स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश में 15 नए मेडिकल कॉलेजों के आगामी चार वर्षों में निर्माण पूरा करवाने की कार्ययोजना बनाई गई है, इन कॉलेजों में करीब 5 हजार करोड़ रुपए की राशि व्यय होगी, जिसमें से दो हजार करोड़ की राशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी।
स्वास्थ्य मंत्री ने उदयपुर, कोटा, बीकानेर के चिकित्सा महाविद्यालय और सम्बद्ध चिकित्सा संस्थानों को ऑर्गन रिट्रायल संस्थानों के रूप में विकसित करने का भी स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि बजट में कृषि को भी प्राथमिकता दी गई है। कृषि विभाग में बजट में बढ़ोतरी के साथ ही किसानों के हित में अनेक अभिनव योजनाओं घोषणाएं की गई हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना की घोषणा में 1 लाख 20 हजार किसानों को स्प्रिंकलर देने पर भी खुशी जताई। उन्होंने कृषि बिजली के लिए नई कंपनी बनाने और किसानों के लिए एक की जगह दो महीनों में बिल भेजने और 50 हजार किसानों को नए कनेक्शन देने के निर्णय को भी सराहा है।
डॉ. शर्मा ने फिल्म प्रोत्साहन नीति लाने और राजस्थानी फिल्म को 25 लाख रुपए की सहयोग राशि और जीएसटी पर 100 प्रतिशत छूट देने की घोषणा पर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि मेडिकल टूरिज्म सेंटर की स्थापना पीपीपी मोड पर। प्रदेशवासियों को शुद्ध खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए शुद्ध के लिए युद्ध अभियान निरंतर चलाने के लिए डायरेक्टरेट ऑफ फूड सेफ्टी बनाया जाना मिलावटखोरी रोकने की दिशा में मजबूत कदम साबित होगा। उन्होंने डीएलसी की दरों में 10 फीसदी की कमी की घोषणा और 50 लाख तक फ्लैट पर स्टांप ड्यूटी 6 से घटाकर 4 फीसदी करने का भी स्वागत करते हुए कहा कि अब घर के आशियाने के लिए लोगों को कम राशि खर्च करनी पड़ेगी।
रामसिंह
वार्ता
image