Wednesday, Apr 24 2024 | Time 17:49 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बजट घोषणाएं मात्र कागजी पुलिंदा है -देवनानी

अजमेर 24 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के पूर्व शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा आज पेश किए गए बजट और बजट घोषणाओं को मात्र कागजी पुलिंदा करार दिया है।
श्री देवनानी ने आज बजट पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि बजट जनता को राहत देने के बजाए झूठे भ्रमजाल में उलझाने वाला है। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस राज के पिछले दो बजट में श्री गहलोत की 35 प्रतिशत घोषणाएं आज तक धरातल पर नहीं उतरी है। बेरोजगारों के साथ छलावा किया जा रहा है और पूर्व में घोषित भर्तियों में से एक को भी नियुक्ति नहीं मिली है। आज आए प्रदेश के बजट से युवाओं, बेरोजगारों, महिलाओं सहित तमाम वर्गों को निराशा हाथ लगी है।
उन्होंने आरोप लगाया कि मुख्यमंत्री ने अधिकांश घोषणाएं बजट में अपने निर्वाचन क्षेत्र जोधपुर के लिए की है जबकि अजमेर की पूरी तरह उपेक्षा की गई है। उन्होंने अजमेर शहर की पेयजल समस्या की जानबूझकर अनदेखी का आरोप लगाते हुए कहा कि बजट में न तो ब्राह्मणी नदी योजना के लिए कोई प्रावधान किया गया और न ही बीसलपुर परियोजना के तृतीय चरण के लिए कोई घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में अजमेर में पेयजल आपूर्ति 2021 की जनगणना के आधार पर तैयार की गई थी। सरकार की इस अनदेखी के कारण आने वाले समय में अजमेर की पेयजल व्यवस्था बेपटरी हो सकती है।
श्री देवनानी ने शिक्षा व स्वास्थ्य पर भी सवाल उठाते हुए कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में पुरानी स्कूलों का माध्यम बदलकर अंग्रेजी किया गया है और गिनती के विद्यालयों को क्रमोन्नत किया गया है जबकि स्वास्थ्य के मामले में पिछले दो साल से राइट टू हेल्थ सुनाई दे रहा है पर इसमें भी अभी तक धरातल पर कुछ नहीं है। आज का बजट छलावा पूर्ण है।
अनुराग रामसिंह
वार्ता
image