Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:36 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


धरियावद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में शैय्याओं में वृद्धि किये जाने के होंगे प्रयास-शर्मा

जयपुर, 25 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने आज विधानसभा में आश्वस्त किया कि प्रतापगढ़ जिले में धरियावद के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में शैय्याओं की संख्या में वृद्धि के प्रयास किये जायेंगे।
श्री शर्मा प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने अपने बजट घोषणा में प्रदेश में 1000 शैय्याओं की बढ़ोतरी की घोषणा की गई है। इसके तहत हम आदिवासी बहुल क्षेत्र धरियावद के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में शैय्याओं के बढ़ाने के प्रयास करेंगे।
उन्होंने कहा कि धरियावद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में शैय्याओं की ऑक्यूपेंसी दर हमेशा सौ प्रतिशत से नीचे ही रही है। राज्य सरकार द्वारा सौ प्रतिशत शैय्याओं का उपयोग होने पर ही संख्या में वृद्धि किये जाने का प्रावधान है, लेकिन धरियावद आदिवासी बहुल क्षेत्र होने के कारण निश्चित तौर पर यहां शैय्याओं की संख्या बढ़ाने पर विचार किया जाएगा।
इससे पहले विधायक गौतमलाल के मूल प्रश्न के जवाब में श्री शर्मा ने बताया कि कस्बा धरियावद जिला प्रतापगढ में वर्तमान में 50 शैय्याओंयुक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत है। स्वीकृत शैय्याओं की उपयोगिता वर्ष 2019 में 93.63 एवं वर्ष 2020 में 77.80 प्रतिशत बी.ओ.आर. ही रही है। उन्होंने बताया कि वित्तीय संसाधनों की उपलब्धता एवं गुणावगुण के आधार पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र धरियावद की शैय्याओं में वृद्धि किये जाने पर विचार किया जा सकेगा।
जोरा
वार्ता
image