Friday, Mar 29 2024 | Time 01:07 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


मरु महोत्सव में फिर दिखेगा घुड़दौड़ का राेमांच

जैसलमेर, 26 फरवरी (वार्ता) राजस्थान मेें जैसलमेर में जारी विश्व विख्यात मरु महोत्सव के दौरान मरु महोत्सव के आख़री दिन 27 फरवरी को एक बार फिर बेहतरीन नस्ल के घुड़दौड़ का रोमांच सर चढ़ कर बोलेगा ।
सिंधी अश्व संस्थान द्वारा आयोजित अश्व मेला इस समय पूरे परवान पर है। इसी के तहत जिला मुख्यालय से करीब 20 किमी दूर लाणेला बेहतरीन नस्ल के घोड़ों की दौड़ का गवाह बनेगा। लाणेला के रण में आयोजित होने वाली इस अनूठी घुड़दौड़ में दर्जनों घोड़ों के हिस्सा लेने की संभावना है।
इस मेले में जैसलमेर सहित बाड़मेर, गुजरात, पंजाब, हरियाणा एवं उत्तरप्रदेश के अश्व धारक अपने अपने घोड़ों के साथ पंहुचे हैं जिससे मेले में चार चांद लग गए हैं। लाणेला के रण में इन दिनों घोड़ों की रेस के साथ साथ घोड़ों की खरीद बिक्री भी पूरे परवान पर है जिससे स्थानीय अश्व धारकों को अपने घोड़ों की उचित कीमत भी मिल रही है।
सिंधी अश्व मेले में 11 लाख में आज एक बेहतरीन घोड़ा बिका है। मेले में देश भर के खरीददार आये हैं। अब तक छह से ज्यादा घोड़ों की खरीद फरोख्त हुई है। सिंधी अश्व संस्थान के सचिव मनीष रामदेव ने बताया कि लाणेला रण में लगे अश्व मेले में जैसलमेर के सिनावड़ा निवासी अमरे खान का घोड़ा 11 लाख में बिका है, वहीं नारायण सिंह भाटी के भी 2 घोड़े 8 लाख रुपये में बिके है। मेले में हाजी मेंणु व गुलाम सवार के भी घोड़े भी 3 से 5 लाख रुपये की कीमत में बिके हैं।
बाड़मेर, सूरत, हरियाणा, पंजाब से आये खरीददारों ने बताया कि जैसलमेर का लाणेला रण घोड़ों के लिये एक बेहतरीन मैदान है जहाँ सिंधी नस्ल के बेहतरीन घोड़े आये हैं। व्यापारियों का कहना है कि इस मेले के माध्यम से उन्हें अच्छी नस्ल के घोड़े खरीदने के लिए अलग अलग जगह घूमना नहीं पड़ रहा। एक ही जगह पर अच्छे घोड़े मिल रहे हैं।
संस्थान के अध्यक्ष विक्रम सिंह नाचना ने बताया कि 27 फरवरी को दोपहर को 12 से 2 बजे तक अलग अलग तरह की घुड़दौड़ों का आयोजन होगा जिसमे विजेता घोड़ों को पुरस्कृत किया जाएगा।
भाटिया सुनील
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image