Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:35 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


वनों में आग बुझाते समय दूसरों के साथ खुद को बचाना आवश्यक

जयपुर, 26 फरवरी (वार्ता) राजस्थान फॉरेस्ट्री एंड वाइल्डलाइफ ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट की ओर से आज फॉरेस्ट फायर प्रीवेंशन एंड कंट्रोल विषय पर एक दिवसीय वर्कशॉप और ट्रेनिंग आयोजित की गई।
कार्यशाला में इस दौरान रेंजर्स और स्टाफ को वनों में लगने वाली आग को बुझाते समय बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी देते हुए नुकसान कम से कम रखने के उपाय बताए गए। इसके साथ ही आग बुझाते समय दूसरों के साथ खुद का बचाव किस तरह किया जाए, इसकी भी तकनीकी जानकारी दी गई।
इंस्टिट्यूट के ट्रेनिंग कोर्स डायरेक्टर नरेशचंद्र शर्मा ने बताया कि सुबह ट्रेनिंग सत्र का औपचारिक रूप से उद्घाटन प्रधान मुख्य वन संरक्षक (हॉफ) श्रीमती श्रुति शर्मा ने किया। इसके पश्चात सत्र के दौरान अलग-अलग विशेषज्ञ अधिकारियों ने रेंजर्स, स्टाफ को वनों में लगने वाली आग को बुझाने संबंधी तकनीकी जानकारी दी।
श्री शर्मा के अनुसार ट्रेनिंग के दौरान रेंजर्स को बताया गया कि किस तरह से आग को बुझाते समय उन्हें खुद के साथ-साथ अपने साथियों और ग्रामीणों को भी बचाना चाहिए। अगर किसी वजह से दुर्घटना या अनहोनी हो जाती है तो वे किस तरह से लोगों और वन्य जीवों को बचाते हुए आग से होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं।
रामसिंह
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image