Saturday, Apr 20 2024 | Time 07:54 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


तृतीय चरण में जयपुर के 78 सरकारी और 20 निजी संस्थानों में होगा वैक्सीनेशन

जयपुर, 28 फरवरी (वार्ता) राजस्थान सरकार द्वारा कल से व्यापक स्तर पर प्रारम्भ किए जा रहे कोविड-19 टीकाकरण के तृतीय चरण में जयपुर जिले में 78 सरकारी एवं 20 निजी संस्थानों पर अर्थात 98 संस्थानों में कोविड वैक्सीनेशन किया जाएगा।
जिला कलक्टर अन्तर सिंह नेहरा ने बताया कि तृतीय चरण में 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों और 45 से 59 वर्ष तक के को-मोरबिड (अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त) लाभार्थियों को वैक्सीन लगाया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी प्रथम के क्षेत्र में 42 सरकारी एवं 12 निजी संस्थानों में एवं द्वितीय के क्षेत्र में 36 सरकारी एवं आठ निजी संस्थानों में कोविड-19 वैक्सीनेशन की व्यवस्था रहेगी।
उन्होंने बताया कि सभी निजी संस्थानों पर केंद्रीय सरकार के आदेशानुसार अधिकतम 250 रुपए वैक्सीन लगाने के चार्ज लिए जाएंगे। इसमें 100 रुपए निजी संस्थान का सर्विस चार्ज एवं 150 रुपए वैक्सीन के चार्ज होंगे। निजी संस्थानों को 150 रुपए प्रति डोज केंद्र सरकार के खाते में जमा कराने होंगे। वहीं राजकीय संस्थानों में कोविड 19 का वैक्सीनेशन पूर्णय निःशुल्क होगा।
श्री नेहरा ने बताया कि एक जनवरी 2022 की आधार दिनांक मानते हुए 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों को अपने वैरिफिकेशन के लिए वोटर आईडी कार्ड या आधार कार्ड जैसे दस्तावेज साथ लाने होंगे।
इसी प्रकार 45 वर्ष से अधिक एवं 60 वर्ष से कम उम्र के को-मोरबिटी वाले व्यक्तियों को वैक्सीनेशन के लिए रजिस्टर्ड मेडिकल प्रेक्टिष्नर (आरएमपी) से उनकी बीमारी के सम्बन्ध में प्रमाणपत्र साथ लाना होगा। वैक्सीनेषन के लिए आॅनलाइन रजिस्टेªषन के साथ ही ‘आॅन द स्पॅाट’ रजिस्टेªशन भी किया जा सकेगा।
रामसिंह
वार्ता
image