Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:41 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


देवनानी को एक दिन के लिए निलंबित मामले में उपजा गतिरोध समाप्त

जयपुर 03 मार्च (वार्ता) राजस्थान विधानसभा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक वासुदेव देवनानी को सदन से एक दिन के लिए निलंबित करने के बाद उपजा गतिरोध उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र सिंह राठौड़ के माफी मांगने के बाद आज समाप्त हो गया।
पूर्वाह्न ग्यारह बजे सदन की कार्यवाही शुरु होते ही वेल में खड़े भाजपा के सदस्यों ने हमारे अधिकारों की रक्षा करो के साथ बोलना शुरु कर दिया। इस पर अध्यक्ष डा सी पी जोशी ने श्री राठौड़ को बोलने की अनुमति दी। श्री राठौड़ ने कहा कि आसन सर्वोपरि हैं उसका सम्मान करना कर्तव्य भी हैं। उन्होंने अध्यक्ष से आग्रह करते हुए कहा कि आप ही हमारे संरक्षण करने वाले हैं। गुस्सा छोड़ो, कहा तो मानो, थोड़ी नजरें इधर भी इनायत करो। अध्यक्ष ही हमारा संरक्षणदाता हैं, हम जाये तो कहां जाये। उन्होंने कहा कि सदन में इस तरह की पुनरावृत्ति नहीं होने का प्रयास होगा।
इस पर श्री जोशी ने कहा कि श्री देवनानी का व्यवहार तो सही नहीं था। आसन पैरों पर हैं और विधायक बोल रहे हैं। इससे गलत पंरपरा चली जाएगी। आप जैसे पार्लियामेंटेरियन को उसी वक्त अपने विधायक का विरोध करना चाहिए था।
श्री राठौड़ ने कहा कि अगर आसन आहत हुआ है तो हम क्षमायाचना करते हैं। हम सदन चलाना चाहते हैं। इसके बाद गतिरोध खत्म हो गया और भाजपा विधायकों ने सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेना शुरू कर दिया।
उल्लेखनीय है कि सोमवार को सदन में शून्यकाल में श्री देवनानी ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) छात्रों पर हमले के मामले को स्थगन प्रस्ताव के तहत सदन में उठाना चाहा लेकिन उन्हें बोलने की अनुमति नहीं मिली। आसन के पैरों पर होने के बावजूद श्री देवनानी बोलते रहे और सदन के वेल में आ गये। इसके बाद अध्यक्ष ने उनके खिलाफ प्रस्ताव लाने का कह दिया और सदन ने प्रस्ताव पारित कर श्री देवनानी को सदन की शेष दिन भर की कार्यवाही के लिए सदन से बाहर निकाल दिया गया। इस मामले को लेकर भाजपा सदस्यों ने पूरे दिन के लिए सदन का बहिर्गमन किया था। शून्यकाल और उसके बाद सदन की कार्यवाही बिना विपक्ष के चलती रही थी। बुधवार को भी जब सदन की कार्यवाही शुरु हुई तब भाजपा सदस्य वेल में खड़े थे।
जोरा
वार्ता
image