Wednesday, Apr 24 2024 | Time 09:57 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


भ्रष्टाचार के आरोप में बर्खास्त पुलिस निरीक्षक को राज्य सेवा में वापस नहीं लिया-धारीवाल

जयपुर, 03 मार्च (वार्ता) राजस्थान के संसदीय कार्यमंत्री शान्ति कुमार धारीवाल ने आज विधानसभा में कहा कि भ्रष्टाचार के आरोपी पुलिस निरीक्षक का मामला वर्तमान में न्यायालय में विचाराधीन है और उसे राज्य सेवा में वापस नहीं लिया गया हैं।
श्री धारीवाल प्रश्नकाल में विधायक भरत सिंह कुन्दनपुर के मूल प्रश्न के जवाब में बताया कि सम्बन्धित पुलिस निरीक्षक को अनुशासनिक अधिकारी द्वारा राज्य सेवा से गत वर्ष 29 जनवरी से बर्खास्त किया गया था और अभी तक राज्य सेवा में वापस नहीं लिया गया है।
उन्होंने बताया कि वर्ष 2019-20 के बजट भाषण में पैरा संख्या 180 पर राज्य सरकार द्वारा जो घोषणा की गई थी वह जीरो टॉलरेन्स के बाबत थी। उन्होंने बताया कि पुलिस निरीक्षक एवं अन्य के विरूद्ध भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो द्वारा दर्ज किए गये अभियोग में अनुसंधान से आरोप प्रमाणित पाये जाने पर इनके विरूद्ध न्यायालय में 22 नवम्बर 2016 को चालान प्रस्तुत किया जा चुका है। वर्तमान में प्रकरण न्यायालय में विचाराधीन है।
श्री धारीवाल ने बताया कि पुलिस निरीक्षक का आचरण एक लोकसेवक की अपेक्षा में अनुपयुक्त एवं अशोभनीय पाये जाने पर उन्हें अनुशासनिक अधिकारी द्वारा राज्य सेवा से 29 जनवरी 2020 से बर्खास्त किया गया था। इस आदेश के विरूद्ध निरीक्षक द्वारा राजस्थान सिविल सेवायें (वर्गीकरण नियंत्रण एवं अपील) नियम 1958 के नियम 23 के तहत अपीलाधिकारी (गृहविभाग) को अपील प्रस्तुत किये जाने पर अपीलाधिकारी द्वारा अपीलार्थी की अपील को स्वीकार किया जाकर अनुशासनिक अधिकारी द्वारा दिये गये दण्ड आदेश 29 जनवरी 2020 को आदेश 30 दिसम्बर 2020 द्वारा अपास्त किया गया।
उन्होंने बताया कि अनुशासनिक अधिकारी द्वारा पुलिस निरीक्षक को राज्य सेवा में वापस नहीं लिया गया है तथा इस अपीलादेश के विरूद्ध वर्तमान में राजस्थान सिविल सेवायें (वर्गीकरण नियंत्रण एवं अपील) नियम 1958 के नियम 34 के अन्तर्गत राज्यपाल के समक्ष पुनर्विलोकन याचिका प्रस्तुत की गई है जो विचाराधीन है।
जोरा
वार्ता
More News
कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

23 Apr 2024 | 11:08 PM

पाली 23 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने मंगलवार को राजस्थान के पाली में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

23 Apr 2024 | 8:15 PM

जयपुर, 23 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में छब्बीस अप्रैल को 13 लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले मतदान से अड़तालीस घंटे पहले बुधवार सायं छह बजे से चुनाव प्रचार थम जायेगा।

see more..
image