Saturday, Apr 20 2024 | Time 05:25 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बीसलपुर कन्जर्वेशन रिजर्व संरक्षण के लिए गठित समिति की समय पर होगी बैठकें-जूली

जयपुर, 03 मार्च (वार्ता) राजस्थान के श्रम राज्य मंत्री टीकाराम जूली ने आज विधानसभा में बताया कि बीसलपुर कन्जर्वेशन रिजर्व के संरक्षण के लिए गठित समिति की बैठकें समय पर किया जाना सुनिश्चित किया जाएगा।
श्री जूली प्रश्नकाल में वन राज्य मंत्री की ओर से विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि समिति का गठन बीसलपुर कन्जर्वेशन रिजर्व के संरक्षण व रखरखाव के संबंध में परामर्श देने के लिए किया गया है।
उन्होंने कहा कि समिति की वर्ष 2013 में अंतिम बार बैठक आयोजित की गई थी। उन्होंने बताया कि पिछली सरकार के पांच वर्ष के कार्यकाल में समिति की एक बार भी बैठक आयोजित नहीं की गई।
उन्होंने कहा कि वन्य जीवों के पेयजल के लिए तालाब आदि के संरक्षण का कार्य समिति के सुझावों के आधार पर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि रिजर्व के संरक्षण हेतु बजट का निर्धारण प्रतिवर्ष राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुसार किया जाता है।
इससे पहले विधायक कन्हैया लाल के मूल प्रश्न के जवाब में उन्होंने बताया कि बीसलपुर कन्जर्वेशन रिजर्व के संरक्षण, प्रबंधन एवं रखरखाव के लिए मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक को परामर्श देने के लिए 13 अक्टूबर 2008 से कमेटी का गठन किया गया और इसके पुनर्गठन का प्रावधान नहीं हैं।
जोरा
वार्ता
image