Wednesday, Apr 21 2021 | Time 07:57 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • रेमडेसिविर की कालाबाजारी करती नर्स समेत दो गिरफ्तार
  • देश में कोरोना के करीब तीन लाख नए मामले
  • केरल में कोरोना सक्रिय मामले 1 18 लाख के पार
राज्य » राजस्थान


गोला फटने से एक जवान की मौत, चार जवान घायल

जैसलमेर, 03 मार्च (वार्ता) राजस्थान में जैसलमर जिले के पोकरण फील्ड फायरिंग रेन्ज में मंगलवार देर रात तोप से गोले दागने के अभ्यास के दौरान एक गोला लक्ष्य पर पहुंचने से पहले ही फट जाने से एक जवान की मौत हो गयी जबकि अन्य चार जवान घायल हो गये।
सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इन दिनों जैसलमेर के पोकरण फील्ड फायरिंग रेन्ज में बी.एस.एफ की आर्टिलरी रेजीमेन्ट की कुछ यूनिटों द्वारा 105 एम.एम की इंडियन फील्ड गन से गोले दागने का अभ्यास किया जा रहा है। इसी कड़ी में बी.एस.एफ गुजरात फ्रंटियर के भुज सेक्टर से 1077 आर्टिलरी रेजीमेन्ट इन दिनों पोकरण रेन्ज में आई हुई हैं। मंगलवार की देर रात इस यूनिट के जवान 105 एम.एम की तोप से गोले दागने का अभ्यास कर रहे थे कि एक गोला लक्ष्य पर न जाकर 70-80 मीटर दूर हवा में एक जोरदार धमाके के साथ फट गया।
सूत्रों ने बताया कि गोले से निकले छर्रे वहां दूसरे तोप के पास खड़े जवानों के जाकर लगे। इससे तोपची सतीश कुमार (31) निवासी अकोला जिला आगरा उत्तरप्रदेश की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि हैड कांस्टेबल महेशचन्द्र एवं सिपाही आवेद अली सहित चार जवान घायल हो गए। घायलों को पोकरण प्राथमिक उपचार के लिये लाया गया, लेकिन महेश चंद्र एवं आबिद अली की गंभीर अवस्था को देखते हुए उन्हें जोधपुर रैफर किया गया जहां उनकी हालत स्थिर बताई गई है।
सूत्रों ने बताया कि इस हादसे की सीमा सुरक्षा बल मुख्यालय द्वारा जांच के आदेश दिए गए हैं। पोस्टमार्टम के बाद शव बीएसएफ के अधिकारियों के सुपुर्द किया गया है।
बुधवार को पूरे सैनिक सम्मान के बाद शव को उसके पैतृक निवास आगरा के लिये रवाना किया गया है।
गौरतलब हैं कि पिछले चार दिनों में पोकरण फायरिंग रेन्ज में 105 एम.एम की इंडियन फील्ड गन से यह दूसरा हादसा हुआ है। गत शनिवार को 105 एम.एम की तोप से फायरिंग के दौरान तोप का बैरल फटने से सेना का एक जवान घायल हो गया था , जिसे उपचार के लिये जोधपुर के सैन्य अस्पताल भेजा गया है।
भाटिया सुनील
वार्ता
More News
कोरोना पर विजय के लिए नो मास्क, नो मूवमेन्ट को मूल मंत्र बनाना होगा-गहलोत

कोरोना पर विजय के लिए नो मास्क, नो मूवमेन्ट को मूल मंत्र बनाना होगा-गहलोत

20 Apr 2021 | 11:29 PM

जयपुर 20 अप्रैल ( वार्ता ) राजस्थान के मुख्यमन्त्री अशोक गहलोत ने वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर के बढने से बने हालातों पर चिंता जताते हुए कहा है कि इस पर विजय पाने के लिए नो मास्क, नो मूवमेन्ट को मूल मंत्र बनाना होगा।

see more..
राजस्थान में कोरोना के 12201 नये मामले, 64 लोगों की मौत

राजस्थान में कोरोना के 12201 नये मामले, 64 लोगों की मौत

20 Apr 2021 | 10:29 PM

जयपुर, 20 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के 12 हजार 201 नये मामले सामने आने के साथ ही इसकी संख्या बढ़कर आज चार लाख 38 हजार 785 हो गयी वहीं 64 संक्रमितों की मौत के बाद मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 3268 हो गया है।

see more..
image