Wednesday, Apr 24 2024 | Time 14:19 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


विद्यालयों की आरटीई के तहत बकाया राशि शीघ्र ही जारी की जाएगी-डोटासरा

जयपुर, 05 मार्च (वार्ता) राजस्थान के शिक्षा मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने आज विधानसभा में कहा कि कि विद्यालयों की आरटीई के तहत बकाया राशि शीघ्र ही जारी कर दी जाएगी।
श्री डोटासरा प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के कारण बच्चे स्कूल नहीं आए। इस वजह से उनका भौतिक सत्यापन नहीं किया जा सकने के कारण विद्यालयों को राशि का भुगतान नहीं किया जा सका। उन्हाेंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा उच्चतम न्यायालय में भी इस संबंध में अपना पक्ष रखा गया है।
उन्होंने कहा कि आरटीई के तहत एक भी स्कूल का पैसा बकाया नहीं रहने दिया जाएगा तथा गत वर्ष तक का पूरा भुगतान शीघ्र ही कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पूर्ववर्ती सरकार द्वारा 700-800 करोड रुपये की राशि बकाया छोड़ दी गई थी। उन्होंने बताया कि सूरजगढ़ विधानसभा क्षेत्र की निजी शिक्षण संस्थाओं में गत वर्ष 935 विद्यार्थियों को नामांकित किया गया है। कोरोना महामारी के कारण विद्यालय खुलने के बाद बच्चों के स्कूल आने पर भौतिक सत्यापन कराकर ही राशि का भुगतान किया जाएगा।
शिक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि आरटीई के नियमों तहत विद्यार्थियों को निजी शिक्षण संस्थाओं में प्रवेश में किसी भी प्रकार की अनियमितता की शिकायत मिलने पर ना केवल संस्थान की मान्यता रद्द की जाती है, बल्कि राशि भी रोकी जाती है।
इससे पहले विधायक सुभाष पूनिया के मूल प्रश्न के जवाब में श्री डोटासरा ने बताया कि प्रदेश में अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 के अन्तर्गत निजी विद्यालयों की 25 प्रतिशत सीटें दुर्बल एवं असुविधाग्रस्त समूह के बालकों के लिये आरक्षित है। उन्होंने बताया कि सूरजगढ विधानसभा क्षेत्र में स्थित निजी शिक्षण संस्थाओं में शैक्षिक सत्र 2019-20 में 1068 एवं सत्र 2020-21 में 935 विद्यार्थियों को नामांकित किया गया है।
जोरा
वार्ता
More News
कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

23 Apr 2024 | 11:08 PM

पाली 23 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने मंगलवार को राजस्थान के पाली में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

23 Apr 2024 | 8:15 PM

जयपुर, 23 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में छब्बीस अप्रैल को 13 लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले मतदान से अड़तालीस घंटे पहले बुधवार सायं छह बजे से चुनाव प्रचार थम जायेगा।

see more..
image