Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:47 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


आमेर विकास प्राधिकरण के बजट में किसी प्रकार की कटौती नहीं -कल्ला

जयपुर, 17 मार्च(वार्ता) राजस्थान के कला, साहित्य, संस्कृति एवं पुरातत्व मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने कहा कि आमेर विकास प्राधिकरण के बजट में किसी प्रकार की कटौती नहीं की गई है। उन्होंने बताया कि आमेर में रख रखाव एवं मरम्मत के 8 कार्य चल रहे हैं, जिन पर 135.64 लाख रुपये की राशि खर्च की जाएगी।
डॉ. कल्ला ने आज विधानसभा में प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गये पूरक प्रश्नों के जवाब में बताया कि जयपुर में डीजी सेट व विद्युत मोटरों की वार्षिक मरम्मत पर 9.94 लाख रुपये, आमेर में क्षतिग्रस्त दीवारों की मरम्मत पर 2.42 लाख रुपये, आमेर महल में विविध कार्यों पर 22.13 लाख रुपये, जलेब चौक में नये लॉज व फर्नीचर पर 4.77 लाख रुपये, आमेर महल में सीसीटीवी पीए सिस्टम का वार्षिक संचालन एवं रख रखाव पर 6.57 लाख रुपये तथा महल के वार्षिक रख रखाव पर 69.09 लाख रुपये खर्च किये जाएंगे, जिनका कार्य प्रगति पर है।
उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त 10.77 लाख रुपये की राशि से आमेर महल में इलेक्टि्रक सिस्टम के लिए विभिन्न विद्युत उपकरण उपलब्ध कराने के लिए वार्षिक अनुबंध का कार्य प्रगति पर है तथा 9.55 लाख रुपये राशि की निविदा की कार्यवाही प्रक्रियाधीन है।
इससे पहले विधायक सतीश पूनियां के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में डॉ. कल्ला ने बताया कि विभाग के अधीन आमेर विकास एवं प्रबन्धन प्राधिकरण वर्णित स्मारकों के रख रखाव एवं मरम्मत तथा सुरक्षित रखने के कार्य हेतु प्राधिकरण को स्मारक अधीक्षकों से समय समय पर आवश्यकतानुसार प्रस्ताव प्राप्त होते रहते है।
रामसिंह
वार्ता
image