Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:29 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गौशालाओं को वर्ष 2020-21 में 274.25 करोड रुपये का अनुदान-भया

जयपुर, 17 मार्च (वार्ता) राजस्थान के गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया ने कहा कि जैसलमेर को छोड़कर सभी जिलों की गौशालाओं को वर्ष 2020-21 की अनुदान राशि का पहली तिमाही अप्रेल, मई एवं जून का पूरा भुगतान किया जा चुका है।
श्री भाया ने आज विधानसभा में प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गये पूरक प्रश्नों के जवाब में बताया कि वर्तमान सरकार गौवंश के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए प्रयत्नशील है। उन्होंने बताया कि जैसलमेर जिले में भी राशि स्थानान्तरित की जा चुकी है। इस संबंध में अन्य औपचारिकताओं के कारण वितरण का काम किया जाना शेष है। उन्हाेंने बताया कि गौशाला अनुदान के रूप में वर्ष 2020-21 में 274.25 करोड रुपये दिये गये हैं।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार गाय पर राजनीति करने की बजाए गौ वंश के संरक्षण के लिए काम करती है। उन्होंने बताया कि हमारी सरकार द्वारा वर्ष 2013 में सबसे पहले गौवंश के लिए अनुदान देने की शुरूआत कर 83.80 करोड़ रुपये की राशि दी गई थी। विगत सरकार द्वारा तीन वर्षों में मात्र 506 करोड रुपये का अनुदान गौवंश के लिए दिया गया, जबकि वर्तमान सरकार द्वारा एक हजार 25 करोड़ रुपये दिये गये हैं। इसी प्रकार गत सरकार के समय मात्र एक हजार 445 गौशालाओं को सहायता दी गई, जबकि वर्तमान सरकार द्वारा यह संख्या बढ़ाकर दो हजार 18 गौशालाओं को सहायता दी जा रही है।
श्री भाया ने बताया कि विगत सरकार द्वारा बड़े पशु पर 32 रुपये तथा छोटे पशु पर 16 रुपये के अनुदान का प्रावधान था, जिसे वर्तमान सरकार ने बढ़ाकर छोटे पशु पर 20 रुपये तथा बड़े पशु पर 40 रुपये कर दिया है। इसके अतिरिक्त पिछली सरकार के समय पंजीकृत गौशालाओं में लगभग 6.5 लाख गौवंश थे, जबकि वर्तमान सरकार में 9 लाख गौवंश की देखभाल की जा रही है। उन्होंने बताया कि पिछली सरकार के समय नंदी गौशाला की जो व्यवस्था की गई थी उसमें मात्र 50 लाख रुपये प्रति नंदी गौशाला के लिये देने का प्रावधान किया गया था। उन्होंने बताया कि वर्तमान सरकार द्वारा बजट घोषणा में पंचायत समिति स्तर पर नंदी गौशाला योजना के तहत डेढ़ करोड़ रुपये दिये जाएंगे।
रामसिंह
वार्ता
image