Tuesday, Apr 16 2024 | Time 12:04 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान राज्य प्राकृतितक चिकित्सा विकास बोर्ड़ का गठन

जयपुर, 19 मार्च (वार्ता) राजस्थान में प्राकृतिक एवं योग चिकित्सा का व्यापक प्रचार.प्रसार और नियामक ढांचा तैयार करने के लिए राजस्थान राज्य प्राकृतिक चिकित्सा विकास बोर्ड' का गठन कर दिया गया है।
आयुर्वेद मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने आज यहां बताया कि सरकार की मंशा प्राकृतिक और योग चिकित्सा को नए आयाम देने और उसका खोया सम्मान दिलाने की है। उन्होंने कहा कि बोर्ड के जरिए योग और प्राकृतिक चिकित्सा के संवर्धन और उसे ज्यादा लोकप्रिय बनाने के प्रयास किए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि बोर्ड के द्वारा राजस्थान राज्य प्राकृतिक एवं योग चिकित्सा का व्यापक प्रचार. प्रसार किया जायेगा साथ ही प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग के विकास के लिए विधिक व भौतिक सरंचना की स्थापना व संचालन में आवश्यक कार्य किये जा सकेंगे।
डॉ. शर्मा ने कहा कि बोर्ड में प्रतिनियुक्ति पर एक सदस्य सचिव, एक आयुर्वेद या प्राकृतिक चिकित्साधिकारी, एक वरिष्ठ लिपिक, एक कनिष्ठ लिपिक और एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी को शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि राजस्थान राज्य प्राकृतिक चिकित्सा विकास बोर्ड का कार्यालय आयुष भवन, प्रताप नगर, जयपुर में रखा गया है।
रामसिंह
वार्ता
More News
हाइडैटिड रोग से पीड़ित व्यक्ति को जटिल सर्जरी से मिला नया जीवन

हाइडैटिड रोग से पीड़ित व्यक्ति को जटिल सर्जरी से मिला नया जीवन

15 Apr 2024 | 11:46 PM

उदयपुर 15 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के उदयपुर में हाइडैटिड रोग से पीड़ित एक व्यक्ति को जटिल सर्जरी के माध्यम से पारस हेल्थ में नया जीवन मिला है।

see more..
लूट की वारदात करने वाले तीन आरोपी गिरफ्तार

लूट की वारदात करने वाले तीन आरोपी गिरफ्तार

15 Apr 2024 | 11:44 PM

अजमेर 15 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में अजमेर जिले के मदनगंज थाना क्षेत्र में पुलिस ने सरेआम लूट की वारदात करने वाले तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार आरोपियों ने लूट की चार वारदातें करना कबूल किया है।

see more..
देवनानी ने मिश्र और भजनलाल को दैनन्दिनी भेंट की

देवनानी ने मिश्र और भजनलाल को दैनन्दिनी भेंट की

15 Apr 2024 | 10:49 PM

जयपुर, 15 अप्रैल (वार्ता) विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने सोमवार को यहां राज्यपाल कलराज मिश्र और मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा को राजस्थान विधानसभा दैनन्दिनी 2024-25 भेंट की।

see more..
image