Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:50 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


ख्वाजा की महाना छठी शिद्दत के साथ मनाई

अजमेर 20 मार्च (वार्ता) राजस्थान के अजमेर में विश्व प्रसिद्ध सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की आज महाना छठी बड़ी शिद्दत के साथ मनाई गई।
अंजुमन सैयद जादगान की ओर से छठी के मौके पर फातहा का विशेष कार्यक्रम दरगाह स्थित आहता-ए-नूर में कुरान पाक की आयतों से हुआ। खादिम समूह द्वारा ख्वाजा साहब की शान में नात एवं मनकबत पेश करने के बाद उनकी जीवनी एवं शिक्षाओं का बखान किया गया।
इस दौरान बड़ी संख्या में अकीदतमंद मौजूद रहे और दरगाह शरीफ जायरीनों से गुलजार नजर आई। छठी के खास मौके पर अंजुमन की ओर से ख्वाजा गरीब नवाज की बारगाह में दुआ कर मुल्क में अमनो अमान, भाईचारा एवं खुशहाली के लिए दुआ करने के साथ महामारी कोरोना से मुक्ति के लिए भी प्रार्थना की गई। एक घंटे तक चले इस कार्यक्रम में खादिम समुदाय की ओर से तवर्रुक भी वितरित किया गया।
उधर ख्वाजा साहब के बड़े साहबजादे फखरुद्दीन हसन चिश्ती सरवाड़ी के सालाना उर्स में आज सरवाड़ दरगाह शरीफ में छठी के कुल की रस्म अदा की गई। देशभर से बड़ी संख्या में सरवाड़ पहुंचे जायरीनों ने छठी के कुल की धार्मिक रस्म में हिस्सा लिया। अकीदतमंदों ने केवड़ा, गुलाबजल से दरगाह को धोया और उसके पानी को बतौर तवर्रुक बोतल में भरा। कुल की रस्म दोपहर एक बजे तक चलेगी। अजमेर आए अधिकांश जायरीन भी सरवाड़ शरीफ हाजिरी लगाने पहुंच रहे है जिसके चलते सरवाड़ में मेले जैसा माहौल है।
अनुराग जोरा
वार्ता
image