Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:44 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गौरैया पक्षी के संरक्षण के लिए किया जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन

भीलवाड़ा 20 मार्च (वार्ता) राजस्थान के भीलवाड़ा में गौरैया पक्षी के संरक्षण के लिए आज जागरुकता अभियान के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
विश्व गौरैया दिवस के अवसर पर पर्यावरण एवं वन्य जीव संरक्षण संस्था पीपुल फ़ॉर एनिमल (पीएफए) एवं वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो के संयुक्त तत्वावधान में एसडीए स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में पीएफए के प्रदेश प्रभारी बाबूलाल जाजू ने कहा कि संरक्षण के अभाव में गौरैया पक्षी लुप्तप्राय हो गया है, इसलिए इसके लिए संरक्षण अभियान चलाने की जरूरत है।
श्री जाजू ने कहा कि बड़े पेड़ों की कमी एवं बढ़ते प्रदूषण तथा तापमान के कारण गौरैया को घौंसला बनाने के लिए जगह नहीं मिलती है जिससे उनका प्रजनन प्रभावित होता है वहीं कृषि भूमि में अत्यधिक कीटनाशक के प्रयोग से गौरैया का भोजन कीट एवं कीड़ा नष्ट हो जाते हैं। नए भवनों में भी रोशनदान आदि नहीं होने से भी गौरैया को घौंसला बनाने के लिए जगह नहीं मिल पाती है। इन सभी के बारे में हम सभी को गंभीरता दिखाने ओर जागरूकता फैलाने की आवश्यकता है।
उन्होंने राज्य सरकार से खुले तारों को भूमिगत करने की मांग भी की। इस अवसर पर पीएफए पदाधिकारी गुमानसिंह पीपाड़ा एवं विद्यालय प्रिंसिपल रोशनलाल कुमावत ने भी विद्यार्थियों को गौरैया संरक्षण के लिए प्रेरित किया।
जोरा
वार्ता
image