Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:12 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बूंद-बूंद जल संरक्षण सामूहिक जिम्मेदारी-कल्ला

बीकानेर, 22 मार्च (वार्ता) राजस्थान के जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी मंत्री डाॅ. बी. डी. कल्ला ने जल संरक्षण की सामूहिक जिम्मेदारी बताते हुए कहा है कि पानी की एक भी बूंद व्यर्थ नहीं जाने के प्रति जागरुक रहने और इसके लिए दूसरों को प्रेरित करने की जरूरत है।
डाॅ. कल्ला विश्व जल दिवस के अवसर पर आज यहां बीकानेर में जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता कार्यालय में जल संरक्षण से संबंधित पोस्टर, फोल्डर एवं बैनर के विमोचन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बरसात के बूंद-बूंद पानी को संरक्षित एवं सुरक्षित रखना आज की सबसे बड़ी जरूरत है। प्रत्येक व्यक्ति इसे समझे। उन्होंने कहा कि जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अभियंताओं सहित सभी कर्मचारी जल संरक्षण को बढ़ावा देने का काम करें। पीएचईडी के सभी कार्यालयों के शौचालयों में डबल बटन के फ्लश हों, जिससे पानी की बचत की जा सकेगी।
उन्होंने कहा कि राजस्थान में देश की 5.5 प्रतिशत जनसंख्या निवास करती है। क्षेत्रफल की दृष्टि से प्रदेश का 10.14 प्रतिशत भू-भाग है, लेकिन हमारे पास देश का सिर्फ 1.1 प्रतिशत जल उपलब्ध है। हमें इस गंभीरता को समझना होगा और पानी का अपव्यय रोकना होगा, अन्यथा भविष्य में गम्भीर जल संकट हमारे सामने होगा। उन्होंने कहा कि विश्व जल दिवस इस संकल्प की शुरूआत का दिन है। प्रत्येक व्यक्ति इस बात की शपथ ले कि पानी का समुचित उपयोग करेंगे।
उन्होंने कहा कि किसानों को भी कम पानी वाली फसलें लेने के प्रेरित किया जाए। कृषि कार्य बूंद-बूंद सिंचाई पद्धति के आधार पर हो तथा पानी का मल्टीपल उपयोग हो, ऐसे प्रयास किए जाएं। उन्होंने कहा कि राजस्थान के लोग पानी की कीमत समझते हैं और हमारे घरों में जल संरक्षण की सरंचनाएं परम्परागत रूप से बनाई जाती रही हैं। आज इसके प्रति भी जागरुकता की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस बार विश्व जल दिवस को “कीमती है पानी” की थीम के साथ मनाया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा भी समुचित जल प्रबंधन की दिशा में प्रभावी कार्य किया जा रहा है, लेकिन इसमें आमजन की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण है।
जोरा
वार्ता
image