Thursday, Apr 18 2024 | Time 12:30 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में 42 लाख से अधिक लाेगों के लगा कोरोना टीका-शर्मा

जयपुर, 22 मार्च (वार्ता) राजस्थान में वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव के लिए अब तक 42 लाख से अधिक लोगों को कोरोना टीका लग चुका है।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि 21 मार्च तक राजस्थान में 42 लाख से अधिक लोगों को एंटी कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है। राज्य के सभी वैक्सीनेशन सेंटर पर नियमित रुप से वैक्सीनेशन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि एंटी कोरोना वैक्सीनेशन की दोनों डोज लगाना अनिवार्य है। इसलिए जिन लाभार्थियों ने पहली डोज लगवाई है वे 28 दिन बाद आवश्यक रुप से दूसरी डोज भी लगवाएं।
उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन के मामले में राजस्थान सिरमौर बना हुआ है। प्रदेश में व्यापक स्तर पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन वाले लाभार्थी समय पर दोनों डोज लगवाएं और वैक्सीनेशन को लेकर फैलायी जा रही अफवाहों पर ध्यान ना दें। उन्होंने कहा कि हालांकि दोनों डोज लगने के बाद भी कोरोना से संक्रमित हो सकता है लेकिन ऐसे में जनहानि की आशंका नगण्य हैं। उन्होंने कहा कि मास्क वैक्सीन से ज्यादा प्रभावी है, इसलिए घर से बाहर निकलते समय मास्क लगाना नहीं भूलें।
उन्होंने कहा कि कोरोना से बचाव के लिए सभी गाइडलाइन का पालन करना आवश्यक है। मास्क लगाने के साथ सोशल डिस्टेंसिंग और बार बार हाथ धोने जैसे उपायों को अपनाकर कोरोना से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि सामाजिक एवं धार्मिक कार्यक्रमों में भी सरकार द्वारा तय की गई संख्या के अनुसार ही आमजन को भागीदारी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है, जिससे कि संक्रमण का फैलाव कम से कम हो।
डॉ शर्मा ने कहा कि राज्य में कोरोना के नये मामलों की संख्या देश के अन्य राज्यों की अपेक्षा काफी कम है लेकिन फिर भी चिकित्सा विभाग पूर्ण रुप से सतर्क है। उन्होंने कहा है कि जिन जिलों या विशेष क्षेत्रों में कोरोना केसों की संख्या बढ़ रही है वहां जिला प्रशासन को विशेष सतर्कता बरतने के लिए निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी प्रतिदिन कोरोना समीक्षा बैठक कर रहे है।
जोरा
वार्ता
More News
शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

17 Apr 2024 | 9:57 PM

कोटा,17 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह 20 अप्रैल को कोटा में भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला के समर्थन में आम सभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी:  भजनलाल

मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी: भजनलाल

17 Apr 2024 | 9:05 PM

अलवर 17 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपना जो संकल्प पत्र लेकर आए थे तीन माह में ही उसका 45 प्रतिशत फ़ीसदी पूरा किया है।

see more..
image