Friday, Apr 19 2024 | Time 16:36 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कोटा के डेयरी उत्पाद के लिए 230 करोड़ के निवेश का प्रस्ताव

कोटा, 22 मार्च (वार्ता) राजस्थान के कोटा में शर्मा ग्रुप इटली के प्रतिनिधि मंडल ने अंतरराष्ट्रीय स्तर की तकनीकी के साथ माइक्रो एवं लघु डेरी प्लास्टर परियोजना विकसित करने का 230 करोड रूपए निवेश करने का प्राथमिक प्रस्ताव प्रस्तुत किया।
प्रतिनिधि मंडल के इटली से तकनीकी विशेषज्ञ इमेन्युऐले, डेल्मा ग्रुप इटली के एनआरआई पार्थ पारेख, शर्मा ग्रुप के बद्री प्रसाद ने जिला कलक्टर एवं न्यास अध्यक्ष, सचिव एवं अधिशासी अभियंता से मुलाकात कर प्रस्ताव के बारे में चर्चा की। प्रतिनिधिमंडल ने इस योजना को अनूठी बताते हुए पशुपालकों के हित में अंतरराष्ट्रीय स्तर की तकनीकी के साथ माइक्रो एवं लघु डेरी प्लास्टर परियोजना विकसित करने का प्राथमिक प्रस्ताव प्रस्तुत किया।
प्रतिनिधि मंडल ने दिये गये प्रस्ताव के अनुसार पैकेज्ड मिल्क, फ्लेवर्ड मिल्क, योगर्ट, दही, छाछ, क्रीम, घी, मावा, पनीर, चीज, आइसक्रीम, चॉकलेट, सोया, मिल्क, टोफू, पनीर तैयार करने के लिए 459 इकाइयां स्थापित की जानी है। इन दुग्ध उत्पादों को अंतरराष्ट्रीय मानदंडों के अनुसार तैयार कर उन्नत तकनीकी उपलब्धता तथा प्रशिक्षण शर्मा ग्रुप द्वारा ही किया जाएगा।
प्रतिनिधमंडल ने इस योजना में लगभग 230 करोड़ रुपए का निवेश करने का प्रस्ताव दिया गया है। इस परियोजना से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से लगभग दस हजार लोगों को रोजगार उपलब्ध होने की संभावना है।
हाडा रामसिंह
वार्ता
image