Friday, Mar 29 2024 | Time 16:37 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सहाड़ा उपचुनाव में प्रवासी मतदाताओं से कोरोना संक्रमण का ख़तरा

भीलवाड़ा 23 मार्च (वार्ता) राजस्थान के भीलवाड़ा जिले में सहाड़ा विधानसभा उपचुनाव में अपने मतधिकार के लिए कोरोना प्रभावित पड़ौसी राज्यों मध्यप्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से आने वाले करीब सत्ताईस हज़ार मतदाताओं से क्षेत्र में लोग कोरोना फैलने के खतरे से भयभीत हैं। हालांकि प्रशासन बाहर से आने वाले हर व्यक्ति को कोविड की नकारात्मक रिपोर्ट के साथ ही राज्य की सीमा में प्रवेश करने देगा।
सहाड़ा विधानसभा में आगामी सत्रह अप्रैल को उपचुनाव के लिए मतदान होना है। क़रीब दो लाख चालीस हज़ार मतदाताओं वाले सहाड़ा विधानसभा क्षेत्र के लगभग सत्ताईस हज़ार मतदाता व्यापार और मजदूरी के लिए पड़ौस के राज्यों में प्रवासी के रूप में रहते है और केवल होली दिवाली के त्योंहार या चुनाव के समय प्रत्याशियों की मनुहार एवं उन्हें समर्थन देने के लिए परिवार सहित घर आते है।
वर्तमान में इन तीन राज्यों में कोरोना संक्रमण तेजी से फ़ैल रहा है। गुजरात और मध्यप्रदेश में कई जिलों में पूरी तरह लोकडाउन घोषित हो चुका है तो कुछ जिलों में रात्रि का कर्फ्यू लागू है। महाराष्ट्र में स्थिति भयावह बन हुई है। वर्तमान समय में जब क़ोरोना की दूसरी लहर शुरू हो गई है बाहरी लोगों की क्षेत्र में उपचुनाव के मतदान के लिए आने की सम्भावना के मद्देनज़र स्थानीय निवासी डरे हुए है।
सहाड़ा उपचुनाव के निर्वाचन अधिकारी विकास पंचोली का कहना है कि क्षेत्र में बाहर से आने वाले हर व्यक्ति को कोविड़ नेगेटिव की रिपोर्ट अपने साथ लानी होगी तभी उसे प्रवेश दिया जाएगा। इसकी अलग से गाइड लाइन 25 मार्च के बाद सरकार से जारी होगी। श्री पंचोली ने कहा कि इस समस्या से निपटने के लिए उनकी राजनीतिक पार्टियों से भी बातचीत हुई है। तत्काल टेस्ट की व्यवस्था भी की जायेगी।
भीलवाड़ा जिला कलेक्टर शिव प्रकाश नकाते ने बताया कि इस आशंका के मद्देनज़र उन्होंने सभी एजेंसियों को चाक चौबंद कर रखा है। सुरक्षा के साथ कोरोना की जांच की व्यवस्था भी बसों और ट्रेन के आवागमन पर कर रखी है फिर भी अतिरिक्त सर्तकता के निर्देश दे रहे है और वह स्वयं भी इसकी मॉनिटरिंग कर रहे है।
मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डा. मुश्ताक़ ने बताया कि बाहर से आने वालों मतदाताओं का ट्रेवल रूट चेक किया जा रहा है। संक्रमित पाये जाने पर होम क्वारेटाइन की व्यवस्था भी की जाएगी। इसके अलावा प्रत्येक बूथ पर सेनिटाइज़र तथा सभी मतदाताओं को दस्ताने पहनकर ही मतदान करना है। इन लोगों के सेम्पल लेने की व्यवस्था भी की जायेगी।
महेश जोरा
वार्ता
image