Tuesday, Apr 23 2024 | Time 22:52 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


टीबी रोग के उन्मूलन में राजस्थान करेगा पहल-शर्मा

जयपुर, 24 मार्च (वार्ता) राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा है कि देश को वर्ष 2025 तक टीबी से मुक्त करने के लक्ष्य में राजस्थान पहल करेगा और देश में सबसे पहले टीबी मुक्त राज्य का दर्जा हासिल करने का पूर्ण प्रयास करेगा।
डॉ. शर्मा विश्व क्षय रोग दिवस के मौके पर आयोजित राज्य स्तरीय कार्यशाला को वर्चुअली संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि कार्यशाला में टीबी रोग के उपचार के लिए जिन नवीन तकनीकों की जानकारी दी गई है उन्हें राज्य के चिकित्सक उपचार के दौरान आवश्यक तौर पर अपनाएं।
उन्होंने कहा कि देश में प्रमुख तौर पर जिन पांच राज्यों में टीबी के मरीज पाएं जाते हैं उनमें राजस्थान भी सम्मिलित है। राज्य को टीबी रोग से मुक्त करने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश में टीबी की त्वरित जांच के लिए 59 ट्रूनेट मशीनें स्थापित की गई है। साथ ही अधिकारियों को भी समय-समय पर प्रशिक्षित किया जा रहा है ताकि मरीजों को समय पर इलाज मिल सके।
डॉ. शर्मा ने कहा कि टीबी मुक्त राज्य के प्रयासों में प्रत्येक जिले की दो पंचायत समितियों को चिह्नित कर उन्हें टीबी मुक्त घोषित कराने के भी प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य सरकार के प्रयासों से राजसमंद एवं भीलवाड़ा जिले में टीबी रोगियों की संख्या में खासी कमी आई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने खनन एवं निर्माण में लगे श्रमिकों एवं उनके परिवारजनों के कल्याण के लिए अक्टूबर 2019 में नई सिलिकोसिस नीति की घोषणा की गई है।
जोरा
वार्ता
More News
लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

23 Apr 2024 | 8:15 PM

जयपुर, 23 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में छब्बीस अप्रैल को 13 लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले मतदान से अड़तालीस घंटे पहले बुधवार सायं छह बजे से चुनाव प्रचार थम जायेगा।

see more..
image