Wednesday, Apr 24 2024 | Time 01:31 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


खाटू श्याम मेले में अब तक सत्तर हजार श्रद्धालुओं ने कराया पंजीयन

सीकर 25 मार्च (वार्ता) राजस्थान के सीकर जिले में स्थित प्रसिद्ध खाटू श्याम में हर वर्ष भरा जाने वाला श्याम बाबा का वार्षिक फाल्गुनी लक्खी मेला इस बार वैश्विक महामारी कोरोना के कारण अपनी चरम सीमा पर नहीं पहुंच पाया और मंदिर में दर्शनों के लिए अब तक सत्तर हजार श्रद्धालुओं ने पंजीयन कराया।
श्याम बाबा का वार्षिक फाल्गुनी लक्खी मेले में इससे पहले सालाना लाखों लोग बाबा के दर्शन करते आते थे। इस बार पंजीयन लागू करने एवं कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट साथ लाने के चलते अब तक केवल 70 हजार लोगों ने ही पंजीयन कराया है।श्याम बाबा के इस बार कोरोना के चलते दर्शन के लिए 72 घंटे पूर्व की कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट लाना श्रद्धालुओं के लिए अनिवार्य है। इसके चलते इस बार मेले में श्रद्धालुओं की संख्या काफी कम रही।
कोरोना गाइडलाइन के कारण गुरुवार को मंदिर के पट रात दस बजे बंद हो जाएंगे जो अगले दिन सुबह पांच बजे खुलेंगे। रात में जागरण और भंडारे का आयोजन भी नहीं होगा। श्याम बाबा की नगर भ्रमण के लिए निकाली जाने वाली रथयात्रा भी इस बार नगर में नहीं निकाली जायेगी। औपचारिक रूप से रथयात्रा मंदिर परिसर के इर्द-गिर्द निकाली जाएगी।
हालांकि गत 17 मार्च से शुरु हुए मेले में पंजीयन कराकर आये श्रद्धालुओं ने अपनी बारी से मंदिर में दर्शन किये और श्रद्धालुओं का आने जाने का तांता लगा रहा। मेला शुक्रवार को संपन्न हो जायेगा। इस बार मेला संपन्न होने के बाद होने वाले होली उत्सव का आयोजन नहीं होगा। इस कारण श्याम मंदिर के 28 एवं 29 मार्च को पट बंद रहेंगे।
जोशी जोरा
वार्ता
More News
कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

कंगना रनौत ने पाली में भाजपा प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में किया रोड शो

23 Apr 2024 | 11:08 PM

पाली 23 अप्रैल (वार्ता) फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत ने मंगलवार को राजस्थान के पाली में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रत्याशी पी पी चौधरी के पक्ष में रोड शो किया जिसमें जनसैलाब उमड़ पड़ा।

see more..
लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

लोकसभा चुनाव द्वितीय चरण के लोकसभा क्षेत्रों में बुधवार को शाम बजे थम जायेगा चुनाव प्रचार

23 Apr 2024 | 8:15 PM

जयपुर, 23 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में छब्बीस अप्रैल को 13 लोकसभा क्षेत्रों में होने वाले मतदान से अड़तालीस घंटे पहले बुधवार सायं छह बजे से चुनाव प्रचार थम जायेगा।

see more..
image