Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:13 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


लैण्ड रिकॉर्ड मॉर्डनाईजेशन प्रोग्राम के अन्तर्गत उदयपुर प्रदेश में प्रथम

उदयपुर, 25 मार्च (वार्ता) राजस्थान में डिजिटल इण्डिया लैण्ड रिकॉर्ड मॉर्डनाईजेशन प्रोग्राम के अन्तर्गत उदयपुर प्रदेश का प्रथम जिला बन गया है।
जिले में अब उप-तहसील स्तर पर ही भू-अभिलेख से संबंधित सभी कार्य हो जाएंगे। इसके लिए अब ग्रामीणों और राजस्व विभाग के कर्मचारियों को तहसील कार्यालय तक नहीं जाना पडे़गा। इसके बाद जिल की समस्त उप-तहसीलों को राजस्थान अपना खाता (ई-धरती) ऑनलाइन पोर्टल पर पृथक से उप-तहसील लॉगिन दिया गया है।
उपतहसील क्षेत्र कुराबड, बारापाल, सनवाड, सायरा, फलासिया, गीेगला, झल्लारा, जयसमन्द, नयांगाव, और मेरपुर में आने वाले समस्त राजस्व गांवों के जमाबंदी प्रतिलिपि, नक्शा प्रतिलिपि, नामान्तरण सहित भू-अभिलेख से संबंधित समस्त कार्य अब उपतहसील अपना खाता केन्द्र पर हो जाएंगे।
एन.आई.सी. उदयपुर के वरिष्ठ तकनीकी निदेशक जितेन्द्र कुमार वर्मा ने बताया कि जिला कलक्टर चेतन देवड़ा के विशेष प्रयासों से उपतहसील रिसोर्स परसन की आईडी ई-धरती पोर्टल पर एक्टिवेट की जा चुकी है। उप-तहसील स्तर पर अपना खाता (ई-धरती) ऑनलाइन पोर्टल सक्रिय होने से अब भू-अभिलेख से संबंधित कार्यों के लिए तहसील नहीं जाना पडे़गा।
रामसिंह
वार्ता
image