Saturday, Apr 20 2024 | Time 09:24 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


किसानों का भारत बंद शुक्रवार को, हाइवे पर जाम रहेगा

अलवर 25 मार्च (वार्ता) राजस्थान के अलवर में कृषि कानूनों के विरोध में शाहजहांपुर-हरियाणा बॉर्डर पर किसानों को आंदोलन करते 100 दिन हो चुके हैं। अब 26 मार्च को भारत बंद का आह्वान किया गया है।
बंद को सफल बनाने के लिए किसान नेता जिले भर के व्यापारिक संगठनों से सम्पर्क साध कर बंद को सफल बनाने में जुट गए हैं। बंद से एक दिन पहले गुरुवार को किसान नेताओं की बहरोड़, नीमराणा, अलवर सहित कई जगहों पर व्यापारियों से बैठकें हुई। बॉर्डर पर बैठे किसानों की चेतावनी है कि वे हाइवे पर चक्का जाम रखेंगे।
भारत बंद को लेकर प्रशासन बराबर फीडबैक लेने में लगा हुआ है। पूर्व में टोल फ्री करने के दिन भी जिले भर में अलग-अलग जगहों पर किसानों ने आंदोलन किया था। किसान नेता राजाराम मील एवं बलवीर छिल्लर ने बताया कि बंद की तैयारी जारी है। सभी जगहों पर व्यापारिक संगठनों से मिल रहे हैं।
गौरतलब है कि किसान की सबसे बड़ी मांग है कि सरकार की ओर से बनाए गए तीन कृषि कानून रद्द किए जाएं। इसके अलावा इसके स्थान पर नया कानून बने। इन दो बड़ी मांगों के अलावा अब किसानों ने पेट्रोल-डीजल व रसोई गैस के दाम आधे करने का बड़ा मुद्दा भी साथ ले लिया है। यही नहीं बिजली बिल व पराली बिल भी रद्द करने की मांग करने लगे हैं।
जैन रामसिंह
वार्ता
image