Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:01 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में भारत बंद का मिला जुला असर

जयपुर 26 मार्च (वार्ता) राजस्थान में केन्द्र के नये कृषि कानूनों के विरोध में संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर आयाेजित भारत बंद का मिला जुला असर देखने को मिल रहा है।
सुबह छह से सायं छह बजे तक बंद के आह्वान में श्रीगंगानगर, बीकानेर, हनुमानगढ़ एवं सीकर जिले में बंद का असर नजर आया और श्रीगंगानजर में इसका असर सुबह से ही दिखाई देने लगा और मंडियों के सभी बाजार बंद हैं। संयुक्त किसान मोर्चा के लोग श्रीगंगानगर रेलवे स्टेशन अंबाला जाने वाली रेलगाड़ी के आगे पटरियों पर आकर बैठ गए। इसके बाद इस गाड़ी को स्थगित कर दिया गया। पुलिस एवं रेलवे के अधिकारियों के समझाने के बाद प्रदर्शनकारी पटरी से हट गये। बंद के कारण रेवाडी-हिसार, चरखीदादरी-मनहेरू, भिवानी-बामला रेलखण्ड के मध्य रेल सेवाए प्रभावित हुई और इस कारण कुछ रेलगाड़ियों को आज आंशिक रुप से रद्द करना पड़ा।
जिले के रायसिंहनगर कस्बे के भी लगभग सभी बाजार बंद है। इसके अलावा किसानों ने कई मार्गो पर चक्का जाम कर रखा है। इनमें ट्रक यूनियन , 11 टीके फाटक, समेजा, बाजूवाला, मुकलावा में चक्का जाम चल रहा है। इस दौरा किसान नये कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग करते हुए केन्द्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी भी की गई। सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए मौके पुलिस बल तैनात किया गया।
बीकानेर शहर में भी बंद का काफी असर देखने को मिला। किसान मोर्चा के लोगों ने नारेबाजी कर केन्द्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। शहर में दुकानें बंद भी कराई गई। मुख्य बाजार की अधिकतर दुकानें बंद थी बंद को लेकर प्रदर्शन कर रहे नेता रामगोपाल ने बताया कि बंद की अपील के तहत उसके समर्थन में 95 प्रतिशत दुकाने अपनी मर्जी से बंद की गई हैं। उन्होंने कहा कि जब तक नये कृषि कानून वापस नहीं हाेंगे, उनका आंदोलन जारी रहेगा। इस दौरान इंटक नेता एवं भीम सेना के लोग भी प्रदर्शन में शामिल थे। हनुमानगढ़ में भी बंद का असर नजर आया जहां मंडियों में जिंसों की बोली नहीं लगी।
सीकर से प्राप्त समाचार के अनुसार सीकर में भारत बंद के तहत सीकर शहर के बाजार बंद रहे। बंद के दौरान व्यापारिक प्रतिष्ठान पूरी तरह बंद रहे और आवागमन भी ठप रहा। हालांकि सरकारी कार्यालय खुले रहे। बंद शहर के अलावा बाहर भी सफल रहा जहां आवागमन रोक रुक जाने से लोगों को परेशानी हुई। झुंझुनूं में भी बंद का असर देखने को मिला।
राजधानी जयपुर में बंद का कोई खास असर नहीं दिखा। जयपुर में बंद के समर्थन में संयुक्त किसान मोर्चा के लोगों एवं उनके समर्थन में जुड़े अन्य लोगों ने शहीद स्मारक पर धरना एवं प्रदर्शन किया। जोधपुर में भी बंद के दौरान कुछ स्थानों पर रास्ता बंद कर प्रदर्शन किया गया। हालांकि अधिकत्तर बाजार खुले हुए थे।
कोटा में बंद के दौरान किसान नेताओं ने फल सब्जी मंडी पहुंचकर मंडी को बंद कराया और मंडी के एक नम्बर गेट के बाहर किसानों ने प्रदर्शन किया और किसान नेताओं ने अपना संबोधन भी दिया। बंद का कोटा में बस, रेल तथा अन्य आवागमन के साधन पर कोई असर नजर नहीं आया। हालांकि कुछ स्थानों पर दुकानें बंद भी रही। बंद का कोटा की कृषि उपज मंडियों पर कोई असर नहीं पड़ा। हालांकि बंद के समर्थन में किसानों ने रैली निकाली। इस दौरान दुकानें बंद की और बाद में फिर खोल ली गई।
बूंदी में मंडी बंद कराने पहुंचे किसान मोर्चा एवं व्यापारी आमने सामने हो गये। बाद में पुलिस ने दोनों पक्षों को समझाकर मामला शांत कराया। प्रदेश में भरतपुर, जैसलमेर, अलवर सहित कई शहरों में बंद का कोई खास असर नजर नहीं आया और वहां सभी बाजार हमेशा की तरह ही खुले नजर आये। बंद के दौरान कहीं से अप्रिय घटना के समाचार नहीं मिले हैं।
जोरा
वार्ता
More News
गुप्ता ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की

गुप्ता ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की

25 Apr 2024 | 7:00 PM

टोंक, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने मतदाताओं से शुक्रवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की हैं।

see more..
गुप्ता ने टोंक में मतदान दलों की रवानगी का किया निरीक्षण

गुप्ता ने टोंक में मतदान दलों की रवानगी का किया निरीक्षण

25 Apr 2024 | 6:57 PM

टोंक, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बुधवार को टोंक के राजकीय स्नातकोत्तर कॉलेज परिसर में बने मतदान दलों की रवानगी स्थल का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी।

see more..
image