Thursday, Mar 28 2024 | Time 16:27 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


प्रदेश सरकार किसानो लिए बीमा पाॅलीसी योजना लाने पर कर रही है विचार-चैधरी

जैसलमेर 27 मार्च (वार्ता) राजस्थान के राजस्व मंत्री हरीश चैधरी ने कहा हैं कि केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री फसल योजना में आ रही पेचीदगियों को देखते हुये प्रदेश सरकार अपनी खुद की स्टेट इंशोयरेंस पाॅलीसी लाने के संबंध में गहन विचार विमर्श कर रही हैं।
श्री चैधरी ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि गुजरात में जहां भाजपा सरकार हैं वहां पर भी सरकार द्वारा केंद्र की प्रधानमंत्री फसल योजना की पेचीदगियों से परेशान होकर अपने स्टेट की खुद की इंश्योरेन्स पाॅलिसी लाॅन्च की है। गत दिनों पाकिस्तान की सीमा से आए जबरदस्त तूफान के कारण हुई फसलों के खराबे का जायजा लेने के लिये पिछले तीन दिनों से जैसलमेर, जोधपुर, नागौर आदि क्षेत्रों में दौरा कर रहे श्री चैधरी ने कहा कि केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री फसल योजना में केन्द्रीय कृषि मंत्रालय की गठित कमेटी द्वारा मुवावजे की राशि देने के संबंध में बार बार पेरामीटर बदल दिए जाते हैं जिसकी वजह से राजस्थान के हिस्से की राशि समय पर नहीं मिल पा रही है।
उन्होंने कहा कि अभी भी पिछले दो सालों का पूरा पैसा किसानों को मिल नहीं पाया है। गत वर्ष जालौर, बाड़मेर में फसल खराबे का टाटा ए.आई.जी. द्वारा जो आंकलन कर जो रिपोर्ट भेजी गई थी उसमें 1200 करोड़ रूपए का मुवावजा मिलना था लेकिन उसमें भी पैरामीटर बदलकर राजस्थान के किसानों के 400 करोड़ रूपए कम कर दिए गए।
श्री चैधरी ने कहा कि इसके अलावा प्रधानमंत्री फसल योजना में कई पेचीदगियां हैं। इसको देखते हुवे अब राजस्थान सरकार अपनी खुद की स्टेट इंश्योरेन्स पाॅलिसी लाने पर गंभीर रूप से विचार विमर्श कर रही है।
श्री चैधरी ने कहा कि यह पाकिस्तान की तरफ से यह तीसरी आपदा सीमावर्ती बाड़मेर जैसलमेर जिलों में आई है। इसको देखते हुए किसानों को जो इस तूफान के कारण नुकसान हुअस हैं उसकी भरपाई के लिये सरकार पूरे प्रयास कर रही है।
राजस्थान के टेप कांड के संबंध में केंद्रीय जल संसाधन मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत पर निशाना साधते हुए श्री चैधरी ने कहा कि आखिर वे डर क्यों रहे हैं अपना वोईस सेम्पल क्यों नहीं दे रहे है ? अपना वोईस सेम्पल दे देते हैं तो दूध का दूध, पानी का पानी हो जाएगा। उन्होंने कहा कि जबकि इस मामले में राजस्थान के मुख्यमंत्री ने पहले भी स्पष्ट किया था कि किसी भी विधायक जनप्रतिनिधि के फोन टेप नही हुवें हैं। उन्होने सार्वजनिक रुप से कहा कि यदि टेपिंग की बात सही निकलती हैं तो वे स्तीफा दे देंगे।
संयम लोढ़ा द्वारा किये गए ट्वीट के संबंध में पूछे गए सवाल के बारे में उन्होने कहा कि यह लोकतंत्र हैं, कोई कुछ भी अपनी भावनाएं व्यक्त कर सकता हैं।
भाटिया रामसिंह
वार्ता
image