Friday, Mar 29 2024 | Time 19:17 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अंतिम छोर तक पेयजल पहुंचाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता-डाॅ. कल्ला

बीकानेर, 27 मार्च (वार्ता) राजस्थान के ऊर्जा तथा जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री ड़ा बी डी. कल्ला ने कहा कि नहरबंदी के दौरान जिले के अंतिम छोर तक पेयजल पहुंचाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।
डाॅ. कल्ला ने आज यहां विद्युत और जलदाय विभाग के अधिकारियों को यह निर्देश देते हुए कहा कि इसमें किसी प्रकार की कोताही नहीं बरती जाए। नहरबंदी के चुनौतीपूर्ण समय में आईजीएनपी और पीएचइडी के अधिकारी बेहतर समन्वय रखें तथा प्रभावी व्यवस्था के अनुसार पेयजल वितरण सुनिश्चित करें।
उन्होंने कहा कि जिले के सभी जल भंडारण स्त्रोतों का चिन्हीकरण करते हुए इन्हें भर लिया जाए। विभागीय अधिकारी आमजन को बूंद-बूंद पानी के सदुपयोग की समझाइश भी करें तथा पानी की चोरी नहीं हो, इसके मद्देनजर सावधानी रखें। इस दौरान जिला प्रशासन के सतत संपर्क में रहने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उच्च स्तर पर इसकी नियमित समीक्षा करती है।
ड़ा कल्ला ने बताया कि विभाग द्वारा शहर में अगले तीस-पैंतीस वर्षों की पेयजल आवश्यकता के मद्देनजर कार्य किया जा रहा है। पेयजल व्यवस्था सुदृढ़ीकरण से संबंधित 600 करोड़ रुपये के कार्य होने हैं। इनके अलावा भीनासर में उच्च जलाशय निर्माण का कार्य पूर्ण हो चुका है।
रामसिंह
वार्ता
image