Saturday, Apr 20 2024 | Time 03:40 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना एक मई से होगी लागू

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता) राजस्थान सरकार प्रदेश में लोगों को बीमारी के इलाज के भारी-भरकम खर्च से मुक्ति दिलाने के लिए आगामी एक मई से मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना लागू करेगी।
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत शनिवार को मुख्यमंत्री निवास पर एक बैठक में योजना की तैयारियों को लेकर समीक्षा की। इस अवसर पर श्री गहलोत ने कहा कि योजना को लागू करने के लिए आवश्यक तैयारियां शीघ्र पूरी की जाएं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा और जांच योजना से मरीजों को पहले से ही ओपीडी सेवाओं में निःशुल्क चिकित्सा का लाभ मिल रहा है। अब चिरंजीवी योजना से प्रदेश के लोग इलाज पर होने वाले बड़क खर्चें से मुक्त हो सकेंगेे। लोगों को सरकारी अस्पतालों के साथ इस योजना से जुड़े निजी अस्पतालों में भर्ती होने पर निःशुल्क उपचार मिल सकेगा।
उन्होंने अधिकारियों को योजना की जमीनी स्तर पर सफल क्रियान्विति करने के लिए दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। आमजन तक योजना की जानकारी पहुंचाने के लिये विशेष प्रयास हों और यह सुनिश्चित किया जाए कि राज्य सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना से कोई भी पात्र परिवार वंचित नहीं रहे।
इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को सरकारी और योजना से सम्बद्ध निजी अस्पतालों में भर्ती होने पर प्रतिवर्ष पांच लाख रुपये तक के उपचार की सुविधा मिल सकेगी। योजना में पंजीयन के लिए एक अप्रैल से ग्राम पंचायत स्तर पर शिविर लगाए जाएंगे। इनमें कोई भी व्यक्ति अपना रजिस्ट्रेशन करवा कर योजना से जुड़ सकता है। स्वास्थ्य बीमा योजना में पहले से लाभान्वित हो रहे राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक-आर्थिक जनगणना के पात्र परिवारों को पंजीयन कराने की जरुरत आवश्यकता नहीं है।
इस मौके चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सामाजिक आर्थिक जनगणना के पात्र लाभार्थियों के साथ संविदाकर्मियों, लघु एवं सीमांत कृषकों को भी योजना में चिकित्सा सुविधा का लाभ निःशुल्क मिल पायेगा। इसके अलावा प्रदेश के अन्य सभी परिवारों को बीमा प्रीमियम की 50 प्रतिशत राशि पर पांच लाख रूपये तक चिकित्सा सुविधा का लाभ मिल सकेगा।
जोरा
वार्ता
image