Saturday, Apr 20 2024 | Time 02:03 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


एटीएम हेराफेरी कर ठगी करने वाला गिरोह पकड़ा, एक गिरफ्तार

अलवर 03 अप्रेल (वार्ता) राजस्थान में अलवर जिले के चोपानकी थाना पुलिस ने एटीएम हेराफेरी कर ठगी करने वाली अंतर राज्य गिरोह के आरोपी को हथियार सहित गिरफ्तार किया है।
पुलिस ने गिरफ्तार आरोपी के कब्जे से 24 बैंकों के 84 एटीएम कार्ड भी जप्त किए हैं। आरोपी गाड़ी किराए पर कर उसके साथी बदमाशों के साथ मिलकर दिल्ली गुरुग्राम जयपुर में एटीएम मशीन पर कार्ड की हेराफेरी कर ठगी करते थे।
पुलिस अधीक्षक राममूर्ति जोशी ने बताया कि डीएसटी टीम को मुखबिर से सूचना के आधार पर रीको एरिया में एक कंपनी के पास पहुंचे जहां हुलिए के आधार पर एक गाड़ी के आगे अपनी गाड़ी लगा कर रुकवाया और चालक का नाम पूछा तो उसने अपना नाम अंसार खान निवासी उटावड़ पलवल हरियाणा बताया। जिसकी तलाशी ली गई तो पेंट की अंटी से एक देसी लोडेड
कट्टा और कारतूस बरामद किया। गाड़ी की तलाशी लेने पर गाड़ी के डेस्क बोर्ड में 84 एटीएम कार्ड मिले जो कई बैंकों थे।
उन्होंने बताया कि ग्राहक जब एटीएम मशीन में जाते हैं उस समय बदमाश एटीएम मशीन के आसपास खड़े रहते हैं और यह पहचान करते हैं कि यह ग्राहक सीधा साधा और कम पढ़ा लिखा है, उसके साथ दो बदमाश एटीएम कार्ड में घुस जाते हैं और अन्य साथी बाहर आकर वापस में खड़े हो जाते हैं।
जब ग्राहक एटीएम में जाकर एटीएम मशीन में अपना कार्ड डालकर प्रोसेस में जाता है उस समय अंदर जाकर बदमाश एटीएम के बटन एटीएम के बटन को दबाकर खड़ा हो जाता है एटीएम मशीन हैक हो जाती है,जिससे ग्राहकों को महसूस नहीं होता कि हमारे साथ ठगी हुई है। फिर मदद के नाम पर एटीएम कार्ड की अदला-बदली कर लेते हैं।
जैन रामसिंह
वार्ता
image