Friday, Mar 29 2024 | Time 06:46 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों में शिक्षकों के रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया जल्द होगी शुरू

जयपुर, 07 अप्रैल (वार्ता) केन्द्र सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय द्वारा देश के विभिन्न राज्यों में स्थित एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों (ईएमआरएस) में अध्यापकों के रिक्त पदों को भरने की भर्ती प्रक्रिया शुरू होने से अब राजस्थान में इन विद्यालयों में 316 पदों पर भर्ती होगी।
जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की संयुक्त शासन सचिव नेहा गिरि ने आज बताया कि मंत्रालय द्वारा देश के विभिन्न 17 राज्यों में स्थित एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों में अध्यापकों के तीन हजार 479 रिक्त पदों को भरने की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ईएमआरएस में प्रधानाचार्य, उप प्रधानाचार्य, पीजीटी एवं टीजीटी के पदों पर भर्ती प्रक्रिया कम्प्यूटर आधारित टेस्ट से होगी एवं टीजीटी के पदों को छोड़कर शेष सभी पदों के लिए साक्षात्कार भी लिए जाएंगे। यह भर्ती प्रक्रिया राज्य सरकारों द्वारा अपने स्तर पर की जायेगी।
उन्होंने बताया कि प्रदेश के विभिन्न आवासीय विद्यालयों में रिक्त 316 पदों पर भर्ती होगी जिनमें 16 पद प्रधानाचार्य, 11 पद उप प्रधानाचार्य, 102 पद पीजीटी व 187 पद टीजीटी के लिए है। श्रीमती गिरि ने बताया कि आवेेदन करने की तिथि 1 अप्रैल से शुरू हो गई है तथा अन्तिम तिथि 30 अप्रैल 2021 निर्धारित हैं। उन्होंने बताया कि भर्ती से सम्बंधित अधिक जानकारी अभ्यर्थी वेबसाइट एनटीएडॉटएसीडॉटइन एवं ट्राइबलडॉटनीकडाॅटइन पर देख सकते हैं।
गौरतलब है कि एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय जनजातीय बहुल क्षेत्र के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दिलाने के लिए वर्ष 1998 में जनजातीय कार्य मंत्रालय केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की गई जो एक महत्वपूर्ण योजना है।
जोरा
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image